‘आधार’ की सख्ती आमजन पर भारी, सिर्फ राजकीय भवनों में ही बन रहे आधार

कुचामन में दो मशीनों के ऊपर पूरे ब्लॉक का भार

By: Kamlesh Kumar Meena

Published: 24 May 2018, 04:40 PM IST

कुचामनसिटी. एक ओर आधार कार्ड में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार पूरी सख्ती दिखा रही है। वहीं दूसरी ओर पूरा कुचामन ब्लॉक दो मशीनों के भरोसे संचालित हो रहा है। हालांकि कुचामन सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से आधार कार्ड बनाने के लिए समुचित व्यवस्था की गई है। लेकिन एक ही जगह पर आधार कार्ड बनने से लोगों को थोड़ी परेशानी तो हो ही रही है। जानकारी के अनुसार पहले ब्लॉक में करीब १२ मशीनों में आधार कार्ड बनवाए जा सकते थे, लेकिन राजकीय भवनों में ही आधार कार्ड के आदेशों के बाद सिर्फ कुचामन अटल सेवा केन्द्र पर ही आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। केन्द्र पर एक दिन में करीब 140 कार्ड बनाए जा रहे हैं। जो कार्ड बनाए जा रहे हैं, उसमें पूरे सिस्टम को फॉलो किया जा रहा है। ऐसी सुविधा संभवतया कुचामन ब्लॉक में ही मिल रही है। केन्द्र पर आधार कार्ड बनवाने वाले लोगों के लिए टोकन व्यवस्था की गई है। सुबह 9.15 से 9.30 बजे के बीच टोकन वितरित किए जाते हैं। बाद में अपनी बारी के अनुसार आधार कार्ड बनाए जाते हैं। इसमें भी 80 वर्ष के वृद्धजन, गर्भवती महिला व गंभीर बीमारी से पीडि़त लोगों को बिना टोकन भी आधार कार्ड बनाने की सुविधा प्रदान की जा रही है। विभाग के मुताबिक टोकन करीब 110 ही जारी किए जाते हैं। इसके अलावा 30-40 कार्ड वृद्धजनों, गर्भवती महिला तथा गंभीर बीमारी से पीडि़त लोगों के बन जाते हैं। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के मुताबिक आधार कार्डनिजी भवनों में नहीं बनाए जा सकते। आधार कार्ड सिर्फ राजकीय भवनों में ही बनाए जा सकते हैं।

शुरू में हुई परेशानी
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद केन्द्र सरकार की ओर से निर्देश जारी करने के बाद निजी जगहों पर बनाए जा रहे आधार कार्डों पर रोक लग गई। कुचामन में सिर्फ अटल सेवा केन्द्र पर ही आधार कार्ड बनाने की सुविधा उपलब्ध रह गई। ऐसे में अटल सेवा केन्द्र पर आधार कार्ड बनवाने आने वाले लोगों की भीड़ उमडऩे लगी। बाद में मजबूरन टोकन व्यवस्था लागू करनी पड़ी, जिसके बाद लोगों को राहत मिल सकी।

दूर-दूर से आ रहे लाभार्थी
आधार कार्ड बनवाने लिए लोग दूर-दूर से आ रहे हैं। विभाग के अधिकारियों के अनुसार कुचामन अटल सेवा केन्द्र पर मकराना, परबतसर, नावां, छोटी खाटू तक के लोग आ रहे हैं। हालांकि टोकन व्यवस्था लागू होने से किसी भी तरह की अव्यवस्था नहीं हो रही है। लोगों ने बताया कि केन्द्र पर आसानी से आधार कार्ड बन रहे हैं। शनिवार व रविवार को आधार कार्ड बनाने का कार्य बंद रहता है।

यहां जल्द लग सकती है मशीनें
विभाग ने लोगों को राहत देने के लिए आधार कार्ड बनाने के नए केन्द्र प्रस्तावित कर मुख्यालय भिजवाए हैं। हालांकि प्रस्तावों पर अभी मुहर नहीं लगी है। जिन केन्द्रों के लिए प्रस्ताव भिजवाए हैं, उनमें नगरपालिका कार्यालय, राजकीय चिकित्सालय, नालोट, कुकनवाली व जीजोट अटल सेवा केन्द्र शामिल है। यहां पर जल्द ही आधार कार्ड की मशीनें लगाई जा सकती है।

इनका कहना है
कुचामन अटल सेवा केन्द्र पर दो मशीनों से आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। किसी भी तरह की अव्यवस्था नहीं होने दी जा रही है। एक दिन में करीब 150 लोगों के आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। किसी भी तरह की अव्यवस्था से बचने के लिए टोकन व्यवस्था लागू की गई है।
- शिवराज सोनी, प्रोग्रामर, डीओआईटी कुचामनसिटी

Kamlesh Kumar Meena Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned