scriptगोपालन विभाग मनाएगा पशु कल्याण पखवाड़ा | Department of Animal Husbandry wiil be organize Animal welfare fornigh | Patrika News

गोपालन विभाग मनाएगा पशु कल्याण पखवाड़ा

locationकुचामन शहरPublished: Jan 16, 2018 11:51:42 am

Submitted by:

Kamlesh Kumar Meena

जीव-जन्तुओं के प्रति कार्मिक जागृत करेंगे दया व प्रेम का भाव, 31 जनवरी तक होंगे विभिन्न कार्यक्रम, तैयारियां शुरू

kuchaman

kuchaman

कुचामनसिटी. गोपालन विभाग की ओर से 31 जनवरी तक पशु कल्याण पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस दौरान विभाग के कार्मिक लोगों में जीव-जन्तुओं के प्रति दया व प्रेम का भाव जागृत करेंगे। कुचामन उपनिदेशक कार्यालय में पखवाड़ा मनाने की तैयारी की जा रही है। पखवाड़े के तहत विभिन्न आयोजन भी किए जाएंगे, जो मंगलवार तक तय कर लिए जाएंगे। अभी हाल ही में गोपालन विभाग की ओर से जारी आदेश में 14 से 31 जनवरी तक पशु कल्याण पखवाड़ा मनाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए शीघ्र ही सभी कार्यक्रम सुनिश्चित कर लिए जाएंगे। निदेशालय के अतिरिक्त निदेशक की ओर से जारी आदेश में संयुक्त निदेशकों को अपने-अपने जिले में गोशालाओं के पशुओं को कृमिनाशक औषधि पिलाना सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। इस दौरान गोशालाओं में चेतना शिविर, गोष्ठियां एवं पशु कल्याण जन जागृति रैलियों का आयोजन भी करना होगा। इसके अलावा आदेश में क्षेत्र की सभी पशु संस्थाओं को निर्देशित कराने के लिए कहा गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र की गोशालाओं एवं बड़े पशु बाड़ों में जाकर सर्दी से पीडि़त पशुओं को राहत देने के लिए संबंधित गोशाला प्रबंधन व पशुपालकों से यथायोग्य उपाय करवाएं। उपनिदेशक व नोडल अधिकारियों को गोशालाओं का निरीक्षण कराना होगा। उनके लिए साफ-स्वच्छ, स्वास्थ्यवद्र्धक वातावरण का निर्माण करवाना, गोशालाओं में पशुओं के संवर्गवार उनकी आयु के अनुसार पृथक-पृथक आवास एवं संतुलित आहार के संबंध में जानकारी करवाई जाएगी। गौरतलब है कि कई बार गोवंश चोटिल या अपंग हो जाते हैं, लेकिन आमजन का ध्यान उनकी ओर नहीं जाता। पखवाड़े के तहत विभिन्न आयोजन होने से लोगों में पशुओं के प्रति दया व प्रेम का भाव विकसित होगा।
अपंग पशुओं को रखा जाएगा अलग से
रुग्ण व अपंग पशुओं को अलग से आवास व्यवस्था में रखवाने के लिए निर्देशित किया गया है ताकि सभी पशुओं को समान रूप से उनकी आवश्यकतानुसार खाद्य सामग्री मिल सके एवं खाने व पानी पीने के दौरान आपसी लड़ाई में घायल न हो। स्वस्थ पशुओं के साथ रुग्ण व अपंग पशु पूरी खाद्य सामग्री प्राप्त नहीं कर पाते, इसलिए इस संबंध में कार्मिकों को पालना करवानी पड़ेगी।
तैयारियां शुरू
पशु कल्याण पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस संबंध में सभी चिकित्सकों व कार्मिकों को अवगत करा दिया है। आयोजनों की तैयारियां की जा रही है। मंगलवार तक आयोजन तय कर लिए जाएंगे।
– डॉ. सी.आर. मेहरड़ा, उपनिदेशक, पशुपालन विभाग, कुचामनसिटी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो