scriptग्राम पंचायतों को ओडीएफ का नहीं मिला ‘इनाम’ | did not get reward of ODF | Patrika News

ग्राम पंचायतों को ओडीएफ का नहीं मिला ‘इनाम’

locationकुचामन शहरPublished: Dec 06, 2017 12:00:53 pm

Submitted by:

Kamlesh Kumar Meena

स्वच्छ भारत अभियान

patrika

kuchaman

कुचामनसिटी. स्वच्छ भारत अभियान के तहत ओडीएफ हुई ग्राम पंचायतों को प्रोत्साहन राशि के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। अभी तक ब्लॉक की 31 ग्राम पंचायतों में से एक भी पंचायत को ये ‘इनाम’ की राशि नहीं मिल पाई है। जबकि ब्लॉक की सभी ग्राम पंचायतें ओडीएफ घोषित की जा चुकी है, लेकिन ओडीएफ होने के फलस्वरूप ग्राम पंचायतों को मिलने वाली 20 लाख रुपए की राशि अब तक नहीं दी गई है। इस राशि से ग्राम पंचायत में नाली निर्माण, सामुदायिक शौचालय निर्माण, सोंकता हुआ गड्ढा, सफाई के लिए उपकरण खरीदना तय था, लेकिन राशि के अभाव में ये कार्य ग्राम पंचायतों में शुरू नहीं हो पाए हैं। फलस्वरूप नाली निर्माण नहीं हो पाए हैं और गांवों में कचरे के ढेर पड़े हैं। दूसरी ओर ग्राम पंचायतों को आनन-फानन में ओडीएफ घोषित कराने के लिए ग्राम पंचायतों के सरपंचों ने मॉटिवेट करके शौचालय का निर्माण करवाया, आज भी कई लाभार्थी शौचालय के लिए ग्राम पंचायत व पंचायत समिति के चक्कर काट रहे हैं। राशि के इंतजार में ग्राम पंचायतें पंचायत के फंड से भी कार्य नहीं करवा पा रही है। ऐसे स्थिति में असमंजसता बनी हुई है। उल्लेखनीय है कि पंचायतों को ओडीएफ होने के बाद मिलने वाली राशि का मुद्दा जिला परिषद की बैठक में जिला सतर्कता एवं समन्वय कमेटी के सदस्य लालाराम अणदा उठा चुके हैं। इसके बाद भी ग्राम पंचायतों को राशि नहीं मिल पाई है। कुचामन ब्लॉक में 31 ग्राम पंचायतों में शौचालय भुगतान के लिए करीब 19000 स्वीकृतियां जारी की गई, इनमें से करीब छह हजार आवेदनार्थी पात्र नहीं पाए गए। वहीं ढाई हजार के व्यक्तिों को शौचालय का भुगतान किया जा चुका है। पंचायत समिति सूत्रों के अनुसार वर्तमान में 40-50 आवेदन पड़े हैं, जिनका भुगतान नहीं हो पाया है। हालांकि अभी ग्राम पंचायतों से भी आवेदन भिजवाए जाएंगे। ऐसे में उनके भी भुगतान किए जाना शेष रहेगा।
रसाल पंचायत हुई थी पहली ओडीएफ ग्राम पंचायत
जानकारी के अनुसार रसाल ग्राम पंचायत ब्लॉक में पहली ग्राम पंचायत थी, जो ओडीएफ घोषित हुई थी। इसके बाद शिव व चावंडिया ग्राम पंचायत ओडीएफ घोषित हुई। हालांकि अब सभी ग्राम पंचायतें ओडीएफ घोषित की जा चुकी है, लेकिन सभी पंचायतें प्रोत्साहन राशि के इंतजार में है।
विकास कार्यों को मिल सकेगी गति
जानकारों की माने तो ओडीएफ हुई ग्राम पंचायतों को यदि प्रोत्साहन राशि मिल जाए तो विकास कार्य और गति पकड़ लेंगे। गांवों में नाली निर्माण जैसी समस्याएं तुरंत हल हो जाएगी। हालांकि केन्द्र व राज्य से अभी राशि प्राप्त नहीं हुई है।
ओडीएफ हुई ग्राम पंचायतों को प्रोत्साहन राशि नहीं मिल पाई है। पहली ग्राम पंचायत रसाल ओडीएफ हुई थी, अभी उसकी भी राशि नहीं आई है।
– विजयप्रकाश शर्मा, विकास अधिकारी, कुचामनसिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो