scriptमानसून पूर्व बारिश के इंतजार में किसान | Farmers waiting monsoon rain | Patrika News

मानसून पूर्व बारिश के इंतजार में किसान

locationकुचामन शहरPublished: Jun 06, 2018 11:37:40 am

Submitted by:

Kamlesh Kumar Meena

कुचामन को अभी लक्ष्य नहीं हुए आवंटित, सिंचित क्षेत्रों में कपास की बुआई जोरों पर

surat photo

kuchaman

कुचामनसिटी. क्षेत्र के किसान मानसून पूर्व बारिश का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अभी तक उनकी मुराद पूरी नहीं हुई है। पिछले वर्ष 30-31 मई के आसपास मानसून पूर्व की बारिश हो गई थी। इससे किसानों को काफी राहत मिली थी, पर इस बार अभी तक मानसून पूर्व की बारिश नहीं हुई है। ऐसे में बुआई शुरू नहीं हो पाई है। इधर, कुचामन सहायक निदेशक कार्यालय क्षेत्र की पंचायत समितियों को अभी बुआई के लक्ष्य भी आवंटित नहीं हुए हैं। हालांकि जल्द ही बुआई का लक्ष्य आवंटित होने का अनुमान है। जानकारी के अनुसार करीब 5-6 दिन पहले मानसून केरल पहुंच गया था। सामान्यतया: मानसून केरल से 15 दिन में पहुंच जाता है। लेकिन मानसून कैसा रहेगा, यह तो समय ही बताएगा। गौरतलब है कि यदि मानसून पूर्व की बारिश हो जाती है तो सारी बुआई समय पर हो जाएगी अन्यथा बुआई में देरी हो सकती है। मूंगफली की बुआई भी 15 जून के आसपास जोर पकड़ लेगी। कृषि विभाग के अधिकारियों के मुताबिक दलहन की फसलों की बुआई मानसून की बारिश के बाद ही करनी चाहिए, लेकिन किसान इस सलाह को किसान अनदेखा कर देते हैं।
गत वर्ष एक माह तक नहीं हुई थी बारिश
गत वर्ष मानसून पूर्व व मानसून की बारिश अच्छी हो गई थी, लेकिन बीच में बरसात दगा दे गई थी, इससे फसलों का उत्पादन काफी घट गया। कृषि अधिकारी (फसल) शिशुपाल कांसोटिया के अनुसार गत वर्ष 25 जुलाई से पहले तो सामान्य बारिश होती रही, लेकिन इसके बाद 25 अगस्त तक एकाएक बारिश गायब हो गई। इससे मूंग की फसल सहित अन्य फसलें सही तरीके से नहीं पक पाई।

जिले को हुए लक्ष्य आवंटित
कृषि विभाग के सूत्रों के अनुसार संयुक्त निदेशक कृषि कार्यालय सीकर से नागौर जिले को खरीफ की फसलों के आवंटित कर दिए हैं। लेकिन अभी कुचामन सहायक निदेशक कृषि कार्यालय को लक्ष्य आवंटित नहीं हुए हैं। नागौर जिले को इस बार बाजरा तीन लाख ७५ हजार, ज्वार 50 हजार, मूंग 4 लाख 20 हजार तथा मोठ का 1 लाख 30 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में बुआई का लक्ष्य आवंटित किया गया है। जल्द ही उपनिदेशक कार्यालय नागौर की ओर से कुचामन क्षेत्र का लक्ष्य आवंटित किया जाएगा।

अभी कुचामन क्षेत्र का बुआई का लक्ष्य आवंटित नहीं हुआ है, जल्द ही लक्ष्य आवंटित हो जाएगा। किसान मानसून पूर्व की बारिश का इंतजार कर रहे हैं। 15 जून से मूंगफली की बुआई जोर पकड़ लेगी। खरीफ के सीजन की पूरी तैयारी है।
– रेखा कुमारी, सहायक निदेशक, कृषि विभाग, कुचामनसिटी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो