कोरोना वायरस के बचाव को लेकर दिए निर्देश

कुचामनसिटी. कोरोना वायरस को लेकर सर्तकता बरती जा रही है। विभागों की के उच्च अधिकारी भी बार-बार आवश्यक निर्देश देकर सावधानी बरतने को कहा जा रहा है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षार्थियों के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए है। बोर्ड

By: Hemant Joshi

Published: 19 Mar 2020, 03:17 PM IST



खाद्य विभाग ने भी जारी किए 31 मार्च तक ओटीपी से राशन वितरित करने के निर्देश
के सचिव व परीक्षा विशेषाधिकारी ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रत्येक परीक्षा केन्द्र में परीक्षार्थियों की बैठक व्यवस्था एक परीक्षार्थी से दूसरे परीक्षार्थी के मध्य दूरी बनाए रखना, परीक्षा कक्षों की कमी होने पर पुस्तकालय, ऑडिटोरियम, प्रयोगशाला आदि का उपयोग में लेना, परीक्षा के दौरान वीक्षण परिवेक्षण कार्य में जुड़े सभी कर्मचारियों को अपना चेहरा, फेस मास्क, रूमाल से ढक कर रखना, परीक्षा केन्द्र पर सेनेटाइजर, हेण्डवाश की व्यवस्था करना, परीक्षा कक्ष, शौचालय की नियमित सफाई व कचरापात्रा की व्यवस्था करवाना, किसी भी परीक्षार्थी को खांसी, जुकाम होने पर तुरन्त उपचार की व्यवस्था करना, परीक्षा शुरू होने व खत्म होने के बाद परीक्षार्थियों एक जगह खड़े नहीं होने देना, परीक्षार्थियों को हाथ मिलाने के बजाए नमस्ते के लिए प्रेरित करना सहित कई प्रकार के निर्देश दिए है।
31 मार्च तक ओटीपी से राशन वितरित करने के लिए निर्देश
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने भी दिशा निर्देश जारी कर 31 मार्च तक ओटीपी के जरिए राशन वितरित करने के लिए निर्देश जारी किए है। राज्य सरकार के शासन सचिव ने निर्देश दिए है कि कोरोना वायरस के कारण सार्वजनिक वितरण प्रणाली की एनएफएसए योजना में पोस मशीन से राशन वितरण की वर्तमान व्यवस्था बायोमैट्रिक सत्यापन के स्थान पर ओटीपी से करने की व्यवस्था की गई है। इस व्यवस्था के तहत सर्वप्रथम राशन डीलर लाभार्थी का राशन कार्ड नम्बर पोस मशीन पर प्रविष्ट करेंगे, जिसके बाद लाभार्थी के मोबाइल पर आने वाले ओटीपी से राशन वितरित करेंगे। यदि लाभार्थी की ओर से तय समय में ओटीपी नहीं बता पाता है तो लाभार्थी को राशन वितरित कर उसका कारण रजिस्ट्रर में अंकित करना होगा।
नगरपालिका ने करवाया सोडियम हाईपो क्लोराइड का छिडक़ाव
इधर नगरपालिका ने भी कोरोना वायरस के बचाव के लिए सोडियम हाईपो क्लोराइड का छिड़वाया करवाया जा रहा है। पालिका के कार्मिकों ने वार्डो में जाकर सोडियम हाईपो क्लोराइड का छिडक़ाव किया। साथ ही शहर के लोगों को भी विशेष साफ-सफाई करने के लिए जागरुक किया जा रहा है। गंदे पानी के नाले, नालियों, कचरे के स्थानों आदि में कीटनाशक निवारण दवा की फोगिंग करवाई जा रही है।

Hemant Joshi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned