डाकघर में इंटरनेट की समस्या, धीमी गति से हो रहा काम

डाकघर में इंटरनेट की समस्या, धीमी गति से हो रहा काम

Kamlesh Kumar Meena | Publish: Sep, 04 2018 11:42:08 AM (IST) Kuchaman City, Rajasthan, India

एक अप्रूवल के लिए भी करना पड़ता है बहुत इंतजार, डाककर्मी तक डाक पहुंचने में हो रही देरी

कुचामनसिटी. स्टाफ की कमी से जूझ रहा कुचामन का डाकघर अब तकनीकी समस्या भी जूझ रहा है। कार्यालय में उपलब्ध करवाया गया इंटरनेट लम्बे समय से नहीं चल रहा है। इससे डाकघर का कार्य प्रभावित हो रहा है। स्थिति यह है कि एक अप्रूवल के लिए भी बहुत इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में कर्मचारी पूरी गति के साथ कार्य नहीं कर पा रहे हैं। कर्मचारी तेज गति से कार्य करना चाहते हैं, लेकिन इंटरनेट की धीमी गति होने से काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। अपू्रवल से पहले डाककर्मी डाक का वितरण नहीं कर सकते। जहां डाक का अपू्रवल होता है, वहां नेट की समस्या बहुत कम है। ऐसे में पूरे दिन में बहुत कम डाक का अपू्रवल हो पाता है। नतीजन पूरे दिन डाककर्मियों को डाक कलेक्ट करने में इंतजार करना पड़ता है। जानकारी के अनुसार डाकघर में पहले से स्टाफ की समस्या चल रही है। यहां एक पोस्टमास्टर समेत दो बाबू ही कार्य कर पा रहे हैं। इससे डाकघर का कार्य लम्बे समय से प्रभावित हो रहा है। इंटरनेट की समस्या के बारे में विभाग के अधिकारियों को कई बार अवगत करवाया जा चुका है, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। एक तरफ कुचामन डाकघर नागौर डाकघर के बाद सबसे बड़ा डाकघर है। यहां कार्य का बहुत भार है। ग्राहक भी बड़ी संख्या में है। स्थिति यह है कि ग्राहकों को समय पर सेवा नहीं मिलने के कारण आए दिन ग्राहक उच्च अधिकारियों को शिकायत कर रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है।

‘जो है उससे ही काम चलाओ’
जानकारी अनुसार डाक विभाग के अधिकारियों ने नेट की समस्या के बारे में उच्च अधिकारियों को अवगत कराया तो उन्होंने कहा कि जो है उससे ही काम चलाओ। अभी नए नेट की सुविधा नहीं मिल सकती। ऐसे में कर्मचारियों के साथ आमजन को परेशानी भुगतनी पड़ रही है। डाकघर में विभाग का ही इंटरनेट है। ऐसे में वह जैसे चलता है, उससे वैसे ही काम चलाना पड़ता है।

इनका कहना है
डाकघर में लम्बे समय से नेट की समस्या है। इससे कार्य काफी धीमी गति से हो रहा है। इस संबंध में अधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है। लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ है।
- कल्याणमल, पोस्टमास्टर, डाकघर, कुचामनसिटी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned