script

गोशालाओं को अनुदान की प्रक्रिया पूरी, लेकिन नई सरकार ही जारी कर सकेगी स्वीकृति

locationकुचामन शहरPublished: Nov 28, 2018 04:29:36 pm

Submitted by:

Kamlesh Kumar Meena

अप्रेल, मई व जून माह के अनुदान का मामला

Goshala

गोशाला

कुचामनसिटी. गोपालन विभाग की ओर से गोशालाओं को अप्रेल, मई व जून माह के दिए जाने वाले अनुदान की भले ही सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई हो, लेकिन अभी अनुदान आचार संहिता में फंस गया है। ऐसे में गोशालाओं में चारा-पानी का संकट खड़ा होने की स्थिति में हैं। जानकारी के अनुसार पशुपालन विभाग के कुचामन उपनिदेशक कार्यालय क्षेत्र की 133 गोशालाएं अनुदान के लिए पात्र मानी गई थी। गोशालाओं का संयुक्त भौतिक सत्यापन का कार्य भी पूरा कर लिया गया। यही नहीं जिला स्तरीय गोपालन समिति की ओर से अनुमोदन का कार्य भी कर लिया गया है। पात्र गोशालाओं के प्रस्ताव जिला स्तरीय गोपालन समिति के समक्ष प्रस्तुत किए जा चुके हैं। संबंधित गोशालाओं की ओर से पशु के लिए चारा-पानी, पशुआहार क्रय के प्रमाणित बिल, स्टॉक रजिस्टर में इंद्राज कर पशुपालन विभाग को प्रस्तुत किए जा चुके हैं। लेकिन आचार संहिता लगने से गोशालाएं अनुदान से वंचित रह गई। अब नई सरकार के गठन के बाद ही अनुदान की वित्तीय स्वीकृति जारी की जा सकेगी। गौरतलब है कि सहायता राशि उन्हीं गोशालाओं को दी जा रही है, जिनका पंजीयन 31 मई 2016 को या इससे पूर्व हुआ हो, जो निरंतर संचालित हो। साथ ही जिनमें न्यूनतम 200 गोवंश पालन-पोषण के लिए संधारित हो। साथ ही गोशालाओं में आवासित गोवंश के पालन पोषण के लिए तीन वर्ष या अधिक आयु के बड़े गोवंश के लिए ३२ रुपए तथा तीन वर्ष से कम आयु के छोटे गोवंश के लिए 16 रुपए प्रति गोवंश प्रतिदिन की दर से सहायता राशि दी जाएगी।
इनका कहना है
हमारी तरफ से अनुदान संबंधित सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। संयुक्त भौतिक सत्यापन का कार्य पहले ही पूरा कर लिया गया था। आचार संहिता के कारण गोशालाओं को अभी अनुदान राशि का भुगतान नहीं किया जा सकता। अब गोशालाओं को नई सरकार के गठन के बाद ही अनुदान मिल सकेगा।
– डॉ. अजय देवना, अनुदान शाखा प्रभारी, पशुपालन विभाग, कुचामनसिटी
इधर, जीका के लिए टोल फ्री नम्बर की सुविधा शुरू
कुचामनसिटी. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने जीका पर नियंत्रण के लिए टोल फ्री नम्बर की सुविधा प्रदान की है। ऐसे में जीका के नियंत्रण एवं बचाव, चिकित्सा परामर्श सहित इनसे संबंधित अन्य आवश्यक जानकारियां सुबह 8 से शाम 8 बजे तक टोल फ्री नम्बर 1800 180 6127 से प्राप्त की जा सकती है। इस टोल फ्री हैल्पलाइन पर चिकित्सक भी तैनात किए गए हैं, जो नम्बर पर कॉल करने पर व्यक्तियों को जीका से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अनुसार नियंत्रण कक्ष के साथ ही अब टोल फ्री नम्बर 1800 180 6127 पर जीका के संबंध में भी आवश्यक जानकारियां प्राप्त की जा सकती है। आमजन इस टोल फ्री नम्बर पर सुबह 8 से शाम 8 बजे तक किसी भी समय डायल कर जीका के संबंध में चिकित्सा परामर्श भी प्राप्त कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो