scriptअब 1682 ढाणियों को भी मिलेगा नहरी पानी | Now 1682 mini villages will get water | Patrika News

अब 1682 ढाणियों को भी मिलेगा नहरी पानी

locationकुचामन शहरPublished: Jul 14, 2018 01:05:08 pm

Submitted by:

Kamlesh Kumar Meena

नहर से जोडऩे के लिए ढाणियों का हुआ सर्वे, सरकार से मंजूरी मिलने के बाद ढाणियों में पहुंचेगा इंदिरा गांधी नहर परियोजना का पानी

water problem

The regular employee of the PHE contractor,

कुचामनसिटी. गांवों की छोटी-छोटी ढाणियों में पेयजल समस्या का सामना कर रहे ग्रामीणों के लिए राहत की खबर है। अब ढाणियों में भी जल्द ही नहर का मीठा पानी मिल जाएगा। इसके लिए नागौर जिले की सभी ढाणियों का सर्वे करवा लिया गया है। विभाग की ओर से शीघ्र ही सर्वे की डीपीआर बनाकर सरकार के पास भेजी जाएगी। सरकार की ओर से मंजूरी मिलने के बाद इस योजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा। इन्दिरा गांधी नहर परियोजना के अधिशासी अभियंता जयचन्द मालसरिया ने बताया कि सरकार की मंशा है कि शहरों एवं गांवों में नहर का पानी उपलब्ध होने के बाद अब छोटी ढाणियों में भी नहर का पानी पहुंचे, इसके लिए सभी प्रकार की आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।
96 गांव को जोडऩे का चल रहा है कार्य
नहर का पानी हर गांव तक पहुंचे, इसके लिए ९६ गांवों को जोडऩे का कार्य किया जा रहा है। अब तक 96 गांवों को जोड़ कर पानी की सप्लाई भी शुरू कर दी गई है। 96 गांवों को जोडऩे के बाद ढाणियों को भी इस नहर से जोड़ा जाएगा। इसके लिए कुचामन व नावां के आसपास की 78 ढाणियों को चिह्नित किया गया है, जिसमें कार्य शीघ्र ही शुरू होने वाला है।
1682 ढाणियों का हुआ सर्वे
नागौर जिले में सभी शहरों में पानी पहुंचने के बाद अब छोटी-छोटी ढाणियों में भी पानी पहुंचाया जाएगा। इसके लिए वेपपास कम्पनी की ओर से कुल 1682 ढाणियों का सर्वे कर लिया गया है। शीघ्र ही सरकार से मंजूरी मिलने पर कार्य शुरू किया जाएगा।
– जयचन्द मालसरिया, अधिशासी अभियंता, इंदिरा गांधी नहर परियोजना
प्रवेश द्वार व कक्षा-कक्ष का लोकार्पण आज
कुचामनसिटी. निकटवर्ती ग्राम टोडास की राजकीय उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय में प्रवेश द्वार व कक्षाकक्ष का लोकार्पण समारोह शनिवार को समारोहपूर्वक किया जाएगा। समारोह का आयोजन दोपहर १२ बजे से किया जाएगा। ग्राम पंचायत टोडास के सरपंच कानाराम ने बताया कि मुख्य अतिथि केन्द्रीय राज्य मंत्री सी. आर. चौधरी होंगे। विशिष्ट अतिथि शिल्प व माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष हरीश कुमावत, विधायक विजयसिंह चौधरी व प्रधान कैलाश मेघवाल होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो