script

अब गुरुजी को भी देनी होगी ऑनलाइन हाजरी

locationकुचामन शहरPublished: Jan 20, 2020 12:12:51 pm

Submitted by:

Hemant Joshi

कुचामनसिटी. प्रदेशभर के शिक्षकों और विभागीय कार्मिकों की उपस्थिति अब ऑनलाइन दर्ज की जाएगी। शिक्षा विभाग की ओर से किए गए नये नवाचार के तहत कुछेक संस्था प्रधानों ने ऑनलाइन उपस्थिती कराना भी शुरू कर दिया है। ऑनलाइन उपस्थिती होने से शिक्षकों और कार्मिकों पर कई प्रकार की अनियमितताओं पर लगाम भी लगेगी।

कुचामनसिटी.  अब गुरुजी को भी देनी होगी ऑनलाइन हाजरी

कुचामनसिटी. अब गुरुजी को भी देनी होगी ऑनलाइन हाजरी

शिक्षक व कार्मिकों को अब स्कूल व कार्यालय समय पर उपस्थित रहना होगा। कहीं जाना भी होगा तो संबंधित से पहले स्वीकृति लेनी भी होगी। यह नई व्यवस्था विभाग में एक जनवरी से ही लागू होनी थी, लेकिन विभाग की लापरवाही से यह अभी तक शुरू नहीं हो सकी है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक ने आदेश जारी तत्काल प्रभाव से इस व्ययवस्था के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए है। फिलहाल शिक्षकों को रजिस्टर में पहले की भांति अपनी उपस्थिति दर्ज करनी ही होगी। उनकी ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने की जिम्मेदारी पीईईओ की रहेगी। पीईईओ शाला दर्पण पोर्टल पर जब लॉगिन करेगा तो उसके सामने पीईईओ के अधीन सभी स्कूलों के समस्त शिक्षक-कर्मचारियों के नामों की लिस्ट खुल जाएगी। सबके सामने उपस्थित लिखा हुआ होगा। अगर किसी शिक्षक ने उस दिन के लिए पहले ही अवकाश के लिए आवेदन कर रखा है तो उस शिक्षक के सामने अवकाश लिखा होगा। संस्था प्रधान को केवल अनुपस्थित शिक्षक के सामने अनुपस्थित लिखना होगा। यह रिपोर्ट उसको प्रतिदिन भरनी होगी। ग्राम पंचायत भांवता के पीईईओ सिकन्दर गोरी ने बताया कि विभाग की ओर से ऑनलाइन उपस्थिती की व्यवस्था सही तरीके से लागू हो जाएगी तो सभी शिक्षक अनुशासन में रहेंगे। तथा शिक्षकों से जुड़ी हुई हर गतिविधियां विभाग के उच्च अधिकारियों की नजर में रहेगी।
छुट्टी निरस्त करने का कारण भी पीईईओ लिखेंगे
पोर्टल पर स्टाफ कार्नर में अवकाश का ऑप्शन होगा। इस पर क्लिक करते ही अवकाशों की सूची आ जाएगी। इसमें से अवकाश पर क्लिक करना होगा। इसके बाद वह कब से कब तक अवकाश लेगा। अवकाश के दिनों की कुल अवधि कितनी होगी। वह आधे दिन का अवकाश ले रहा है या पूरे दिन का। पीईईओ को सम्बन्धित शिक्षक का अवकाश निरस्त करने का अधिकारी भी होगा। लेकिन अवकाश निरस्त करने का कारण बताना होगा। इससे पहले शिक्षक मौखिक तौर पर ही अवकाश लेते थे। कई बिना विभाग के अधिकारियों को बिना बताए ही अवकाश ले लेते थे।
इस तरह से होगा ऑनलाइन उपस्थिती
पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी के अधीन सभी विद्यालयों संस्थान प्रधान शिक्षकों की ऑफ लाइन उपस्थिती लेकर यह जानकारी पीईईओ को देंगे। इसके बाद पीईईओ की ओर से शाला दर्पण पोर्टल ओपन करने पर वांछित विद्यालय पर क्लिक करने पर विद्यालय में कार्यरत सभी शिक्षक व अन्य कार्मिकों के नाम आवश्यक विवरण सहित प्रदर्शित होंगे। पीईईओ द्वारा कार्मिकवार उपलब्ध ड्राप डाउन मेन्यू में उपस्थित, अवकाश, यात्रा, अनुपस्थित व अन्यत्र ड्यूटी का चयन कर वस्तुस्थिती अंकित की जा जाएगी। शिक्षकों की उपस्थिती दर्ज कराने के बाद ‘ऑल स्टाफ अटेंडेन्स सेवड् सक्सेसफुली’ का संदेश उपस्थिती कॉलम हरे रंग का हो जाएगा। जिसके पश्चात उपस्थिती में किसी प्रकार से संसोधन संभव नहीं होगा। हालांकि इस व्यवस्था के अनुरूप ऑनलाइन की उपस्थिती अभी विद्यालय के समय तक कभी भी कर सकते है। लेकिन धीरे-धीरे समयावधी भी लागू की जाएगी।
सही तरीके से व्यवस्था लागू हुई तो शिक्षकों की मनमानी पर लगेगी लगाम
गौरतलब है कि कई शिक्षक अपने कर्तव्यों से विमूख होते जा रहे है। कई शिक्षक तो अधिकांश पहुंचते ही नहीं है, जबकि कभी भी विद्यालय पहुंचते है उस समय एक साथ कई दिनों की उपस्थिती अंकित कर देते है। तथा कई ऐसे भी शिक्षक है जो शिक्षक की भूमिका के पीछे अन्य काम-काज में लिप्त है। जानकारों की माने तो यह व्यवस्था पूर्णतया: लागू होने पर शिक्षक व कार्मिकों द्वारा उपस्थिति में किए जा रहे फजीवाड़े पर रोक लग सकेगी। कई बार ऐसी शिकायते आती है कि छुट्टी लेकर भी कार्मिक कई बार अपनी उपस्थिति फर्जी तरीके से दर्ज करा देते है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। सबसे अधिक गड़बड़ डयूटी लीव को लेकर होती थी। अब इस पर भी सख्ती होगी।
——————
इनका कहना है
सभी पीईईओ को निर्देशित कर रहे है
ऑनलाइन उपस्थिती को लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक के दिशा निर्देश आए है। सभी पीईईओ को इस व्यवस्था की सुनिश्चित पालना के लिए पाबन्द कर रहे है। शीघ्र ही सभी विद्यालयों में ऑनलाइन उपस्थिती होना शुरू हो जाएगी।
बजरंगलाल शर्मा
मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, कुचामनसिटी

ट्रेंडिंग वीडियो