पाइप लाइन की निविदा प्रक्रिया पूरी, जल्द जारी होंगे कार्यादेश

पाइप लाइन की निविदा प्रक्रिया पूरी, जल्द जारी होंगे कार्यादेश

Kamlesh Meena | Publish: Sep, 06 2018 02:38:13 PM (IST) Kuchaman City, Rajasthan, India

रूपपुरा पम्पहाउस से डीडवाना-पांचवा रोड पंपहाउस तक बिछाई जाएगी 16 इंची लाइन

कुचामनसिटी. रूपपुरा पम्पहाउस से डीडवाना-पांचवा रोड पम्पहाउस तक बिछाई जाने वाली जलदाय विभाग की पाइप लाइन की टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब जल्द ही कार्यादेश जारी किए जाएंगे। इसके बाद पाइपलाइन बिछाने का कार्य शुरू हो जाएगा। जानकारी के अनुसार वर्तमान में जलदाय विभाग खुद की पाइप लाइन से शहर में जलापूर्ति नहीं कर रहा है। अभी नहरी परियोजना की रूपपुरा, चितावा पाइपलाइन (8 इंची) से जोडक़र शहर में जलापूर्ति की जा रही है। ऐसे में वर्तमान में सिर्फ 25 लाख लीटर पानी की आपूर्ति ही शहर में हो पा रही है। जल्द ही 16 इंची लाइन के कार्यादेश जारी होते ही शहर में 120 लाख लीटर प्रतिदिन लिया जा सकेगा। इससे शहर में कहीं भी जलापूर्ति की समस्या नहीं रहेगी। शहर में मीठे पानी की पर्याप्त जलापूर्ति करने के लिए जलदाय विभाग ने मई माह में खुद की पाइप लाइन बिछाने के प्रस्ताव मुख्य अभियंता शहरी को भिजवाए थे। इन प्रस्तावों को 18 जून को स्वीकृति मिल गई थी। बाद में 1 अगस्त को तकनीकी स्वीकृति भी विभाग को मिल गई थी। विभाग ने 497 लाख 53 हजार का तकमीना तैयार करके भिजवाया था। इसमें 150 हॉर्सपावर का पम्प लगाना प्रस्तावित है। गौरतलब है कि टेंडर अतिरिक्त मुख्य अभियंता स्तर पर लगते हैं। इसके लिए विभाग ने अपनी ओर से प्रक्रिया पूरी करके भेज दी है। इसके बाद एसीई स्तर पर टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है।

शहर में 100 लाख लीटर पानी की जरूरत
जलदाय विभाग के अनुसार में शहर में वर्तमान में 100 लाख लीटर पानी की जरूरत है। जबकि वर्तमान में नहरी परियोजना की 8 इंची लाइन से सिर्फ 25 लाख लीटर पानी की ही आपूर्ति हो रही है। इससे शहर के कुछ इलाकों में अभी भी पानी की समस्या है, लेकिन 16 इंची लाइन बिछने के बाद शहर में कहीं भी पानी की समस्या नहीं रहेगी। वैसे शहर में मीठे पानी की आपूर्ति होने के बाद शहरवासियों को पानी की किल्लत से काफी निजात मिल गई है। पूर्व में खारे पानी को ही लोगों को उपयोग में लेना पड़ता था।

इनका कहना है
रूपपुरा पम्पहाउस से डीडवाना-पांचवा रोड पंपहाउस तक बिछाई जाने वाली 16 इंची पाइप लाइन की टेंडर प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है। जल्द ही कार्यादेश जारी होने की उम्मीद है। इसके बाद पाइप लाइन का बिछाने का कार्य शुरू हो जाएगा।
- ऋषिकुमार शर्मा, सहायक अभियंता, जलदाय विभाग, कुचामनसिटी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned