ई-मित्र प्लस मशीन रखेगी गांव को ‘प्लस’

ई-मित्र प्लस मशीन रखेगी गांव को ‘प्लस’

Kamlesh Meena | Publish: Jul, 01 2018 06:21:58 PM (IST) Kuchaman City, Rajasthan, India

31 ग्राम पंचायतों में लगाई ई-मित्र प्लस मशीन, ग्रामीणों को गांव में ही मिलेगी कई सुविधाएं

कुचामनसिटी. सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से ब्लॉक की 31 ग्राम पंचायतों में ई-मित्र प्लस सर्विस एटीएम मशीन लगा दी गई है। इससे अब ग्रामीणों को आवश्यक कई सुविधाएं गांव में ही मिल जाएगी। वहीं ई मित्र संचालकों की मनमानी पर भी रोक लग जाएगी। विभाग के प्रोग्रामर शिवराज सोनी ने बताया कि डिजिटल इंडिया मिशन को साकार करने की कड़ी में राज्य में वर्तमान में संचालित ई-मित्र परियोजना को आमजन के डिजिटल उपयोग के लिए ई-मित्र प्लस को राज्य की सभी ग्राम पंचायतों के अटल सेवा केन्द्रों में स्थापित करवाया जा रहा है। मशीन के ग्राम पंचायत में स्थापित होने के बाद ग्रामीणों को डिजिटल सेवाओं के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। इसमें 32 इंच एलईडी स्क्रीन एवं 17 इंच की टच स्क्रीन, सीपीयू, वेब कैमरा कैश असेप्टर, कार्ड रिडर, मैटेलिक बोर्ड, रसीद के लिए थर्मल प्रिंटर, लेजर प्रिंटर आदि उपलब्ध करवाए जाएंगे। कियोस्क में दो तरह की स्क्रीन होगी, जिसमें 32 इंच की स्क्रीन में वीडियो कांफ्रेसिंग की सुविधा एवं 17 इंच की टच स्क्रीन में ईमित्र की सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। ईमित्र प्लस पर सुविधाएं प्राप्त करने के लिए एसएसओ आईडी की आवश्यकता होगी, जो ईमित्र धारक या उसके ऑपरेटर की होगी। ईमित्र ऑपरेटर ईमित्र प्लस मशीन को सुबह ऑन एवं शाम को ऑफ करेगा।

ईमित्र प्लस एटीएम पर यह होंगे काम
प्रोग्रामर सोनी ने बताया कि ईमित्र प्लस सर्विस एटीएम के माध्यम से ग्रामीण अंचल में रहने वाली आम जनता अपनी ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्र पर जाकर ईमित्र पर उपलब्ध विभिन्न सरकारी सेवाओं जैसे बिजली, पानी के बिल जमा करना, जमाबंदी व नकल प्राप्त करना, मूल निवास प्रमाण-पत्र प्रिन्ट करना, जाति प्रमाण-पत्र प्रिन्ट करना, विवाह प्रमाण पत्र, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, दिव्यांग पंजीकरण प्रमाण पत्र कई सेवाएं बिना किसी सहायता के प्राप्त कर सकता है। इन सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए भुगतान नकद, कार्ड स्वेप, नैट बैंकिंग, क्रेडिट व डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग द्वारा किया जा सकेगा। ईमित्र प्लस मशीन से संबंधित ग्राम पंचायत की सूचनाएं भी प्राप्त की जा सकती है। साथ ही मशीन में उपलब्ध दुसरी एलईडी स्क्रीन एवं वैब कैमरे के माध्यम से ब्लॉक, जिला व राज्य स्तर के उच्चाधिकारियों से सॉफ्ट वीसी के जरिए विडियों कॉन्फ्रेंस की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

शहर में लगेगी ईमित्र प्लस सर्विस एटीएम
जानकारी के मुताबिक 31 ग्राम पंचायतों में ईमित्र प्लस सर्विस एटीएम लगाने के बाद अब कुचामन शहर में भी करीब 15 जगहों पर यह मशीनें लगाई जाएगी। इसके लिए विभाग के पास 15 जगहों के नाम भिजवा दिए है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही विभाग की ओर से मशीनें आंवटन होने शहर में भी यह सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। हालांकि शहर में एक मशीन अटल सेवा केन्द्र में लग चुकी है। इस मशीन के माध्यम से सूचना सहायक अधिकारी बृजेश पारीक शहर एवं ग्रामीण लोगों को प्रशिक्षण दे रहे हैं।

इनका कहना है
डिजिटल इंडिया मिशन में ईमित्र प्लस सर्विस एटीएम मशीन सार्थक साबित होगी। यह मशीन लगने से अब ग्रामीणों को ई मित्र की दुकानों या शहर में भटकना नहीं पड़ेगा। कुचामन शहर में भी शीघ्र ही १५ स्थानों पर यह मशीन लगाई जाएगी।
- शिवराज सोनी, प्रोग्रामर, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग, कुचामनसिटी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned