scriptसरकार के स्वास्थ्य ‘कवच’ पर गहरा रहा संशय! | problem in government's health facility | Patrika News

सरकार के स्वास्थ्य ‘कवच’ पर गहरा रहा संशय!

locationकुचामन शहरPublished: Oct 12, 2018 10:16:22 am

Submitted by:

Kamlesh Kumar Meena

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने अभी हाल ही में किया था भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के स्वास्थ्य कार्ड का वितरण

news

kuchaman

कुचामनसिटी. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने भले ही स्वास्थ्य बीमा योजना के स्वास्थ्य कार्ड का वितरण आशा सहयोगिनियों के माध्यम से करवा दिया हो, लेकिन इस कार्ड से स्वास्थ्य बीमा का कवर मिल पाएगा या नहीं, इस पर संशय गहरा रहा है। जानकारों की माने तो ६ अक्टूबर से आचार संहिता लग गई है। वहीं जो कार्ड वितरित किए गए हैं। उन पर सरकार का प्रतिनिधित्व करने वालों का फोटो है। ऐसे में आचार संहिता के दौरान कार्ड वैध रहेगा या नहीं, इस पर स्थिति स्पष्ट नजर नहीं आ रही है। इधर, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत एनएफएसए सूची में आने वाले परिवारों को स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया गया। ताकि जरूरतमंद लोगों को इलाज के लिए कर्ज नहीं लेना पड़े। योजना के तहत लाभार्थी को तीन लाख 30 हजार रुपए का स्वास्थ्य बीमा का कवर प्रदान किया गया। सूत्रों के मुताबिक सितम्बर माह में क्षेत्र की 55 ग्राम पंचायतों के स्वास्थ्य बीमा कार्ड चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त हुए हैं। इन कार्डों का वितरण विभाग को करवाना था। बाद में इनकी जिम्मेदारी एएनएम को दी गई और एएनएम ने आशा सहयोगिनियों से स्वास्थ्य बीमा कार्ड का वितरण करवाया। गौरतलब है कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निशु:ल्क इन्डोर उपचार की सुविधा उपलब्ध जाती है। निजी चिकित्सालयों में भी गरीब-निर्धन परिवार के रोगियों को नि:शुल्क एवं बेहतर उपचार उनके घर के नजदीक की उपलब्ध कराई जा रही है। योजना की शुरुआत 13 दिसम्बर 2015 से हुई थी। इसमें बड़ी आबादी को इन्डोर उपचार की कैशलेस सुविधा प्रदान की जा रही है।
दिसम्बर तक की वैधता
जानकारी के अनुसार जो स्वास्थ्य कार्ड वितरित किए गए, उनकी वैधता दिसम्बर माह तक की ही बताई जा रही है। ऐसे में यदि कार्ड वैध रहता है तो तीन माह बाद इसकी उपयोगिता खत्म हो जाएगा।
इनका कहना है
हमें जो स्वास्थ्य बीमा कार्ड प्राप्त हुए थे। उनका वितरण करवा दिया गया है। आचार संहिता का कार्ड की वैधता पर फर्क पड़ेगा या नहीं, यह उच्च स्तर का मामला है।
– डॉ. मोतीराज चौधरी, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी, कुचामनसिटी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो