राहत: अब आईटीआई परीक्षा में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग

राहत: अब आईटीआई परीक्षा में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग

Kamlesh Meena | Publish: Feb, 09 2018 12:07:55 PM (IST) Kuchaman City, Rajasthan, India

विद्यार्थियों को मिली राहत, पहले गलत उत्तर पर कटते थे 1/3 नम्बर

कुचामनसिटी. औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिए खुशखबर। अब उन्हें परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग से नहीं जूझना पड़ेगा। वे खुलकर प्रश्नों के उत्तर दे सकेंगे। पहले मुख्य परीक्षा में गलत उत्तर देने पर 1/3 अंक की कटौती का सामना करना पड़ता था। जानकारी के मुताबिक अभी हाल ही में डीजीईटी (डायरेक्टर जनरल एम्प्लॉयमेंट एंड ट्रेनिंग) ने इस संबंध में सभी राज्यों के निदेशकों को आदेश जारी किए हैं, जिसके तहत जुलाई माह में ली जाने वाली मुख्य परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया है। ऐसे में परीक्षा में आईटीआई की विभिन्न ब्रांचों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षणार्थियों को काफी राहत मिली है। नेगेटिव मार्किंग के कारण पहले विद्यार्थी कई प्रश्नों को हल नहीं करते थे और ओएमआर सीट में खाली जगह छोड़ देते थे। अब उन्हें इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में अखिल भारतीय व्यावसायिक परीक्षा होती है, जिसमें सभी प्रशन ऑब्जेक्टिव आते हैं। परीक्षा में ओएमआर सीट दी जाती है। लेकिन पहले गलत उत्तर देने पर विद्यार्थीको 1/3 अंकों की कटौती से जूझना पड़ता था। अब ये कटौती नहीं होने से विद्यार्थी खुलकर प्रश्नों के उत्तर ओमएमआर सीट में दे सकेंगे। गौरतलब है कि शहर में करीब दो दर्जन आईटीआई संस्थान है।

इस तरह होती है परीक्षा
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में दो प्रकार की परीक्षा ली जाती है। एक परीक्षा सैद्वांतिक होती है, जबकि दूसरी प्रेक्टिकल होती है। प्रेक्टिकल परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होते हैं। जबकि सैद्वांतिक परीक्षा में 1/3 नेगेटिव मार्किंग होती है। हालांकि डीजीईटी की ओर से जारी दिशा-निर्देशों में अब नेगेटिव मार्किंग को खत्म कर दिया गया है।

पहले परीक्षा में 1/3 नेगेटिव मार्किंग होती थी, जो अब नहीं होगी। इस संबंध में अभी हाल ही में निदेशालय से आदेश प्राप्त हुए हैं। इस बार ओएमआर सीट की सहायता से होने वाली परीक्षा में थ्योरी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।
- सूरज पंवार, प्राचार्य, औद्योगिक प्रशिक्षण शिक्षण संस्थान, कुचामनसिटी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned