scriptमेगा हाईवे पर बिगड़ी वाहनों की चाल | road damage vehicle driver disturb | Patrika News

मेगा हाईवे पर बिगड़ी वाहनों की चाल

locationकुचामन शहरPublished: Jan 16, 2018 12:10:21 pm

Submitted by:

Kamlesh Kumar Meena

टोल वसूली पूरी, सडक़ सुविधा अधूरी, उबड़-खाबड़ सडक़ पर चलकर भी भरना पड़ता है टोल

photo

kuchaman

कुचामनसिटी. कुचामन के निकट से गुजर रहे रिडकोर के किशनगढ-हनुमानगढ़ मेगा हाइवे पर वाहनों की चाल बिगड़ रही है। हाइवे पर जगह जगह सडक़ उधड़ रही है तो कहीं सडक़ भारी वाहनों के दबाव से उबड़-खाबड़ हो गई है। कुचामन के पास से गुजर रहे मेगा हाइवे पर कई खामियां है। हाइवे पर रात्रि के समय वाहनों की समुचित आवाजाही की सुविधा के लिए सडक़ पर लगाई जाने वाली रेडियम की प्लेट तो अब कहीं नजर नहीं आती। कई स्थानों पर संकेतक के बोर्ड टूट कर धराशायी हो गए है तो कई जगहों पर बोर्ड गायब हो गए है। सडक़ की सफेद पटरियां भी गायब हो गई है। ऐसे में दुर्घटनाएं बढ रही है। रात्रि के समय वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मोड़ पर संकेतक तक नहीं है। सडक़ पर लगी रेडियम प्लेट मरम्मत के साथ जमींदोज हो गई है।
पहले भी दायर हुई थी जनहित याचिका
शहर के निकट रहे मेगा हाइवे की क्षतिग्रस्त सडक़ को लेकर करीब दो साल पहले 22 अप्रेल 2016 को शहर के तीन अधिवक्ता ओमप्रकाश पारीक, दराब खां व दौलत खां ने स्थाई लोक अदालत के समक्ष जनहित याचिका पेश करटोल रोड के क्षतिग्रस्त होने के साथ ही टोल बूथ पर भी मूलभूत सुविधाओं का अभाव होने की जानकारी दी थी। जिस पर न्यायालय ने रिडकोर के प्रोजेक्ट मैनेजर सहित अन्य कार्मिकों को जवाब तलब करने के बाद सडक़ का उचित रखरखाव करने के साथ ही आम जन को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के आदेश दिए थे।
फिर टूटी सडक़ और घटिया पेचवर्क
कुचामन से नारायणपुरा जाने वाले मेगा हाइवे पर जगह-जगह सडक़ क्षतिग्रस्त हो चुकी है। जगह-जगह गड्ढे होने से वाहनचालकों को परेशान होना पड़ रहा है। भारी ट्रकों व ट्रेलरों की आवाजाही से सडक़ जगह-जगह सडक़ उखड़ गई है। लेकिन इसके बावजूद सडक़ की मरम्मत नहीं करवाई जा रही है। पिछले दिनों एकाध बार सडक़ की मरम्मत करवाई गई थी लेकिन निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप मरम्मत नहीं होने से आम जन को परेशानी झेलनी पड़ रही है।
उखड़े बोर्ड, गायब हुई रेडियम प्लेटें
मेगा हाइवे पर सडक़ किनारे नियमानुसार मोड़, ब्रेकर, पैट्रोल पम्प सहित अन्य आवश्यक चिह्नों के संकेतक बोर्ड लगाए जाने आवश्यक है। लेकिन अब अधिकांश संकेतक बोर्ड टूटने के साथ ही सडक़ की रेडियम प्लेटें भी जमींदोज हो चुकी है। इसके अलावा जगह-जगह बनाए गए बे्रकर भी नियमों के विपरीत है।
टोल बूथ पर नहीं सुविधाएं
हाइवे के नियमानुसार क्षतिग्रस्त सडक़ की मरम्मत नहीं करने के साथ ही किशनगढ से हनुमानगढ मेगा हाइवे पर स्थित मंगलाना टोल बूथ बना हुआ है। जहां वसूली तो हो रही है। लेकिन टोल नाके पर शुद्ध ठण्डा पानी, प्राथमिक चिकित्सा, प्रसाधन, छायां सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं का अभाव है।
क्या फिर जाना पड़ेगा न्यायालय
टोल रोड क्षतिग्रस्त होने के मामले में बार संघ के ओमप्रकाश पारीक ने बताया कि रिडकोर के अधिकारियों को बार-बार अवगत कराने के बाद भी यदि सडक़ की मरम्मत नहीं करवाई जाती है और आम जन की सुविधाओं का ध्यान नहीं रखा जाता है तो इस बार न्यायालय में वाद पेश किया जाएगा।
इनका कहना
शीघ्र होगी मरम्मत
कई जगह से क्षतिग्रस्त है। इसके लिए रिपेयरिंग कार्य लिया हुआ है। शीघ्र ही मरम्मत करवा दी जाएगी।
– दीपक गर्ग, प्रोजेक्ट मैनेजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो