scriptविद्यार्थियों को ‘आधार’ का इंतजार | student waiting for aadhar card | Patrika News

विद्यार्थियों को ‘आधार’ का इंतजार

locationकुचामन शहरPublished: Jan 21, 2018 05:54:36 pm

Submitted by:

Kamlesh Kumar Meena

25 फीसदी विद्यार्थियों के नहीं बने कार्ड, राजकीय भवन में ही आधार बनाने का आदेश बना मुसीबत

patrika

kuchaman

कमलेश मीना

कुचामनसिटी. भले ही स्कूलों में आधार की अनिवार्यता लागू कर दी गई हो, लेकिन कुचामन ब्लॉक में अभी तक भी 25 फीसदी विद्यार्थियों के आधार कार्ड नहीं बन पाए हैं। ऐसे में विद्यार्थियों को सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रहना पड़ सकता है। इधर, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से शहर के अटल सेवा केन्द्र में पांच मशीनों से आधार कार्ड बनाने का कार्य किया जा रहा है, लेकिन कई स्कूल ज्यादा दूर होने से विद्यार्थियों को कुचामन आने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार कुचामन ब्लॉक में करीब 19 हजार विद्यार्थी है। इनमें से करीब चार हजार से अधिक विद्यार्थियों के आधार नहीं बन पाए हैं। वर्तमान में पूरे ब्लॉक में सिर्फ शहर के अटल सेवा केन्द्र में ही आधार कार्ड बनाने का कार्य किया जा रहा है। पूर्व में ई मित्र केन्द्रों पर भी आधार कार्ड बनाने का कार्य किया जा रहा था, लेकिन सरकार ने आदेश जारी कर दिए कि सिर्फ राजकीय भवन में ही आधार कार्ड बनाया जा सकता है। इसके बाद आधार कार्ड बनाने का कार्य ठप पड़ गया। वर्तमान में स्थिति यह है कि करीब 50 किमी की दूर की स्कूलों के विद्यार्थियों को कुचामन आकर आधार कार्ड बनवाने पड़ रहे हैं। जबकि सभी स्कूलों में विद्यार्थियों के आधार कार्ड कार्ड बनाने की अंतिम तिथि 31 जनवरी निर्धारित की हुई है। इस तारीख तक सभी स्कूलों के विद्यार्थियों के आधार कार्ड अनिवार्य रूप से बनवाने ही पड़ेंगे। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से वर्तमान में ब्लॉक के विभिन्न राजकीय भवनों में आधार कार्ड बनाने की मशीनें स्थापित करने के लिए सात प्रस्ताव बनाकर भेजे हुए हैं। अभी प्रस्तावों का अनुमोदन नहीं हो सका है। ग्रामीण क्षेत्र में 10 मशीनें तथा शहर में 6-7 मशीनें स्थापित करने की डीओआईटी विभाग की योजना है, जिसको अभी धरातल पर उतरने का इंतजार है। गौरतलब है कि यूआईडीएआई की ओर से जारी निर्देशों के तहत निजी जगह पर कोई आधार मशीन नहीं चल सकती। इसके अलावा कोई गड़बड़ी करता है तो एक लाख रुपए की पेनल्टी निर्धारित की गई है।
मिल रहे नोटिस
इधर, शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारी आधार नामांकन पर विशेष जोर दे रहे हैं। आधार नामांकन की धीमी गति पर नोटिस दिए जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक कुचामन ब्लॉक में आधार नामांकन का कार्य धीमी गति से चलने के कारण ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को अभी तक कई नोटिस मिल चुके हैं। किसी भी स्थिति में 31 जनवरी से पहले आधार नामांकन का कार्य पूरा करवाना है, लेकिन वर्तमान स्थिति के अनुसार ये संभव नहीं लग रहा है। करीब एक माह से तो आधार बनाने का कार्य काफी धीमा पड़ गया है। पूर्व में आधार नामांकन की डेडलाइन नवम्बर निर्धारित थी, इसके बाद दिसम्बर निर्धारित की। अब 31 जनवरी डेडलाइन निर्धारित की है।
पूर्व में लगाए थे शिविर
सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग को पूर्व में स्कूलों में शिविर लगाकर आधार कार्ड बनाने का कार्य सौंपा गया था। इस दौरान बड़ी संख्या में स्कूलों में आधार कार्ड बनाए भी गए, लेकिन शत-प्रतिशत के आंकड़े के नजदीक नहीं पहुंच पाए। कुछ जगहों पर नेटवर्क की समस्या का सामना भी करना पड़ा। शिक्षा विभाग भी लगातार डीओआईटी विभाग को आधार कार्ड बनाने के लिए कह रहा है। आधार के अभाव में विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति आवेदन सहित कई कार्य प्रभावित होते हैं।
वर्तमान में 25 फीसदी विद्यार्थियों के आधार कार्ड नहीं बने हैं। इस संबंध में सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग को अवगत करा दिया है। 31 जनवरी तक सभी स्कूलों के विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनना जरूरी है। उच्चाधिकारी भी इस कार्य को प्राथमिकता से पूरा कराने पर जोर दे रहे हैं।
– दिनेश सिंह, ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी, कुचामनसिटी
सरकार के आदेश के मुताबिक आधार कार्ड सिर्फ राजकीय भवन में ही बनाए जा सकते हैं। कुचामन अटल सेवा केन्द्र पर पांच मशीनों से आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। आगे भी और ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में मशीनें स्थापित करने की योजना है, लेकिन अभी योजना को मंजूरी नहीं मिली है।
– शिवराज सोनी, प्रोग्रामर, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग, कुचामनसिटी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो