ग्रामीण डाक सेवकों का भविष्य अधर में

ग्रामीण डाक सेवकों का भविष्य अधर में

Kamlesh Meena | Publish: May, 29 2018 12:08:39 PM (IST) Kuchaman City, Rajasthan, India

न विभागीय दर्जा, न सातवें वेतन आयोग का लाभ, सात दिन से चल रहे हैं हड़ताल पर

कुचामनसिटी. जिले के करीब 750 ग्रामीण डाकसेवकों का भविष्य अधर में लग रहा है। एक ओर उन्हें विभागीय दर्जा नहीं मिल रहा है। वहीं दूसरी ओर सातवें वेतनमान का लाभ भी नहीं मिल रहा है। ऐसे में सिर्फ 5 से 10 हजार रुपए मासिक वेतन में संतोष करना पड़ रहा है। पहले सरकार से मांगें पूरी होने की आस बंधी थी, लेकिन आस पूरी नहीं होती देख ग्रामीण डाक सेवक २२ मई से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। इससे डाक विभाग का कार्य प्रभावित हो रहा है। जानकारी के अनुसार सातवें वेतनमान का लाभ देने की मांग को लेकर ग्रामीण डाकसेवक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। इससे डाकघरों में कार्य ठप पड़ा है। ग्रामीण डाक सेवकों का कहना है कि डाकसेवकों को विभागीय कर्मचारियों की भांति लाभ नहीं दिया जा रहा है। डाकसेवक सातवें वेतन आयोग से संबंधित कमलेश चंद्र आयोग की सिफारिशों को लागू करने की मांग कर रहे हैं। गौरतलब है कि सातवें वेतन के लिए कमलेश चंद्र कमेटी का गठन किया था। कमेटी ने नवम्बर 2016 में अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी, लेकिन अभी तक ग्रामीण डाक सेवकों को सातवें वेतन आयोग का लाभ नहीं मिला है। वर्तमान में डाक सेवक ग्रामीण क्षेत्र में डाक सेवा प्रदान करते हैं। डाकसेवकों को 5 से 10 हजार रुपए तक मासिक वेतन दिया जाता है। हालांकि अनुभव के आधार पर डाक सेवक पोस्टमैन के बराबर है और काम भी इनकी तुलना में अधिक है। लेकिन कम वेतन व विभागीय दर्जा नहीं मिलने का दंश झेल रहे हैं।

कार्य के बोझ तले दबे डाकसेवक
पोस्ट ऑफिस में बचते खातों से संबंधित कार्य हो या फिर डाक जीवन बीमा का लक्ष्य प्राप्त करना हो, उसे पूरा करने के लिए ग्रामीण डाक सेवकों पर पूरा दबाव डाला जाता है। यही नहीं 2016 के बाद सुकन्या समृद्धि योजना, अटल पेंशन खाता, प्रधानमंत्री बीमा योजना, ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना का कार्य भी डाक सेवकों पर थोपा जा रहा है। लेकिन सरकार की उदासीनता के चलते उनको उचित वेतनमान व अन्य लाभ नहीं मिल पा रहे हैं। इससे डाक सेवक हतोत्साहित हो रहे हैं।

इनका कहना है
ग्रामीण डाक सेवक हड़ताल पर चल रहे हैं। इससे कार्य प्रभावित हो रहा है। डाक सेवकों को १० हजार रुपए तक वेतन मिलता है। ज्यादा जानकारी बाद में ही बताई जा सकती है।
- कल्याणमल, डाकपाल, डाकघर, कुचामनसिटी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned