scriptदस करोड़ से होगा बिजली आपूर्ति का कायाकल्प | will be rejuvenated by power supply | Patrika News

दस करोड़ से होगा बिजली आपूर्ति का कायाकल्प

locationकुचामन शहरPublished: Nov 07, 2017 11:44:31 am

Submitted by:

Kamlesh Kumar Meena

शहर के विद्युत तंत्र के सुधार के लिए मिली राशि, बदलेंगे पुराने तार, वोल्टेज की समस्या होगी दूर

logo

logo

कुचामनसिटी. वो दिन दूर नहीं जब शहर को निर्बाध बिजली मिलेगी। न करंट का डर रहेगा न वोल्टेज व फाल्ट का। जी हां हम बात कर रहे हैं शहर के विद्युत तंत्र की, जिसका जल्द ही कायाकल्प होने वाला है। इसके लिए जयपुर की एक फर्म को कार्यादेश भी जारी हो गया है। मेटेरेरियल भी संबंधित फर्म का ही होगा। केन्द्र सरकार की इंटीग्रेटेड पावर डेवरलपमेंट सिस्टम योजना (आईपीडीएस) के तहत कुचामन शहर में दस करोड़ के कार्य स्वीकृत हुए हैं। इसके तहत डेमेज लाइनों व नंगे तारों की जगह इंसुलेटेड रेबिट कंडक्टर केबल लगाई जाएगी, जिससे बिल्कुल भी करंट का खतरा नहीं रहेगा। योजना के तहत शहर में करीब डेढ़ दर्जन नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। हालांकि ट्रांसफार्मर उन क्षेत्रों में लगाए जाएंगे, जहां वोल्टेज की समस्या ज्यादा है। इसके अलावा शहर के सामरिया सागर के पास नया जीएसएस भी प्रस्तावित किया गया है। उल्लेखनीय है कि फर्म को कार्य आदेश दिया जा चुका है। ऐसे में जल्द ही कार्य शुरू हो जाएगा। वर्तमान में शहर में प्रतिवर्ष 1000-1200 कनेक्शन होते हैं। इससे शहर में वोल्टेज की समस्या बढ़ती जा रही है। कार्यों के बाद आपूर्ति में संतुलन आ जाएगा।
फीडरों के होंगे टुकड़े
विद्युत निगम के अनुसार केन्द्र की योजना के तहत शहर के विभिन्न फीडरों के टुकड़े किए जाएंगे। इसके तहत बड़े फीडरों को छोटा किया जाएगा तथा छोटे फीडरों को बड़ा किया जाएगा। कुचामन जीएसएस से खारड़ा फीडर को दो भागों में बांटा जाएगा। इसके एक भाग में स्टेशन रोड की सप्लाई अलग की जाएगी तथा पनवाड़ी क्षेत्र स्थित जीएसएस में शहर की सप्लाई से जुड़ा खारड़ा क्षेत्र का अलग से फीडर निकाला जाएगा। इससे आए दिन आने वाले विद्युत व्यवधानों से लोगों को मुक्ति मिल जाएगी।

ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाएंगे
पनवाड़ी जीएसएस स्थित पावर ट्रांसफार्मर की क्षमता का विस्तार किया जाएगा। ग्रामीण 33 केवी रूपपुरा लाइन से पनवाड़ी जीएसएस को सिटी सप्लाई से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा शहर के अंदर जितनी भी 11 केवी व एलटी लाइन है, उनके तारों को पूरा बदला जाएगा। जहां भी वोल्टेज की समस्या है, वहां ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। सिंगल फेज एलटी लाइन को थ्री फेज में कन्वर्ट किया जाएगा।
यह मिलेगी राहत
शहर के विद्युत तंत्र के कायाकल्प से विद्युत आपूर्ति में गुणवत्तापूर्ण सुधार आ आएगा। जहां वोल्टेज की समस्या है, वहां ट्रांसफार्मर लग जाएंगे। साथ आए दिन करंट, वोल्टेज व फाल्ट की समस्या से शहर को मुक्ति मिल जाएगी। वर्तमान में विद्युत निगम ने विद्युत समस्या से निपटने के लिए वाहन सहित आठ सदस्यीय टीम का गठन कर रखा है, जो जहां भी विद्युत संबंधी समस्या आती है, वह मौके पर जाकर उसका निस्तारण करती है। टीम शिफ्ट के हिसाब से कार्य करती है।
शहर के विद्युत तंत्र को सुधारने के लिए आईपीडीएस स्कीम के तहत दस करोड़ रुपए स्वीकृत हुए हैं। इसके लिए कार्यादेश जारी हो गया है। जल्द ही कार्य शुरू करवाया जाएगा। कार्य पूर्ण होने के बाद शहर में करंट, वोल्टेज व फाल्ट से संबंधित समस्या नहीं रहेगी।
– महेश कुमार शर्मा, कनिष्ठ अभियंता, कुचामनसिटी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो