सरकारी नौकरी के लिये यहां नहीं पहुंचा एक भी अभ्यर्थी...

Varanasi Uttar Pradesh

Publish: Nov, 14 2017 04:07:55 (IST)

Varanasi, Uttar Pradesh, India
सरकारी नौकरी के लिये यहां नहीं पहुंचा एक भी अभ्यर्थी...

सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा की काउंसिलिंग में अभ्यर्थियों की राह ताकते रह गया विभाग

कुशीनगर. एक तरफ जहां बढ़ती बेरोजगारी से जनता त्रस्त है, वहीं ऐसे मामले भी सामने आ रहे हैं जब विभाग अभ्यर्थियों की राह ताकते रह जा रहे और एक भी अभ्यर्थी भर्ती के लिये नहीं पहुंच रहा। ऐसा ही कुछ हुआ है प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिये जिले में चल रही काउंसिलिंग के दौरान। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के निर्देश पर प्राथमिक विद्यालयों में रिक्त 10 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिये चल रही पूरी प्रक्रिया के दौरान जिले में एक भी अभ्यर्थी नहीं पहुंचा। अधिकारियों को आशा थी कि काउंसिलिंग की अंतिम तिथि को शायद अभ्यर्थी आएंगे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। काउंसिलिंग के अंतिम दिन सोमवार को भी एक भी अभ्यर्थी काउंसिलिंग कराने नहीं पहुंचा।
गौरतलब है कि डीएड विशेष शिक्षा 17 अक्टूबर वर्ष 2013 तक प्रमाण-पत्र धारक अभ्यर्थियों का उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन के क्रम में उप्र बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद के सचिव ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को काउंसिलिंग कराने का निर्देश जारी किया था। इस क्रम में जनपद में 10 नवंबर से 13 नवंबर तक काउंसिलिंग की तिथि निर्धारित हुई। अभ्यर्थियों की भीड़ उमड़ने की संभावना को देखते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में चार टेबुलों पर काउंसिलिंग का प्रबंध किया गया। अधिकारी व्यवस्था चुस्त बनाये रखने को माथा-पच्ची करते रहे। जब काउंसिलिंग शुरू हुई, तो स्थिति चौंकाने वाली रही। चार दिनों में एक भी अभ्यर्थी काउंसिलिंग कराने नहीं पहुंचा।

 

 

विभाग को भेजी रिपोर्ट
काउंसिलिंग के संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव ने कहा कि आदेश का अनुपालन करते हुए हमने काउंसिलिंग करायी, लेकिन कोई अभ्यर्थी नहीं आया। उन्होंने कहा कि इसकी रिपोर्ट विभागीय सचिव को भेज दी गयी है।

 

 

सख्ती का असर तो नहीं
यह चर्चा भी फिजां में तैर रही है कि काउंसिलिंग से अभ्यर्थियों का नदारद रहना कहीं अध्यापक भर्ती प्रक्रिया में बरती जा रही सख्ती का असर तो नहीं। सरकारी नौकरी का अवसर उपलब्ध होने के बावजूद अभ्यर्थियों का उससे विमुख होना लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned