रेट परीक्षा का प्रवेश पत्र आज से कर सकते हैं डाउनलोड, 10 को है परीक्षा

DDU

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की शोध पात्रता परीक्षा के अभ्यर्थी शुक्रवार दोपहर से अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। यह परीक्षा 10 और 11 मार्च को आयोजित होनी है।

यह जानकारी देते हुए परीक्षा के समन्वयक प्रो हर्ष कुमार सिन्हा ने बताया कि अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.ddugu.ac.in पर दिए गए लिंक को क्लिक करके तथा अपना रजिस्ट्रेशन नम्बर और जन्मतिथि भर कर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि परीक्षा दोनों दिन तीन-तीन सत्रों में आयोजित होगी। प्रथम सत्र सुबह 9.15 बजे से 10.45 तक, द्वितीय सत्र दोपहर 12.45 बजे से 2.15 तक तथा तृतीय सत्र शाम 4.15 बजे से 5.45 तक चलेगा। हालांकि अभ्यर्थियों को अन्य जरूरी औपचारिकताओं के लिए प्रवेश पत्र पर उल्लिखित समय पर केंद्र पर उपस्थित होना होगा।

प्रो सिन्हा ने कहा कि विवि की वेबसाइट पर उपलब्ध मॉक टेस्ट बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों द्वारा अभ्यास के लिए उपयोग किया जा रहा है। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए यह परीक्षा से एक दिन पूर्व तक उपलब्ध रहेगा।

’परीक्षा कार्यक्रम’
’10 मार्च 2019’
’प्रथम सत्र’
इतिहास,राजनीति विज्ञान, वाणिज्य,संस्कृत
’द्वितीय सत्र’
शारीरिक शिक्षा,अर्थशास्त्र, गृहविज्ञान, विधि,व्यवसाय प्रशासन, इलेक्ट्रॉनिक्स, माइक्रोबायोलॉजी, अंग्रेजी,मंच कला,सांख्यिकी,बायोटेक्नोलॉजी,दर्शनशास्त्र
’तृतीय सत्र’
शिक्षा शास्त्र, भूगोल

’11 मार्च 2019’
’प्रथम सत्र’
प्राणि विज्ञान, भौतिकी, समाजशास्त्र, रक्षा अध्ययन, दृश्यकला, पर्यावरण विज्ञान
’द्वितीय सत्र’
वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, मनोविज्ञान, कृषि
’तृतीय सत्र’
प्राचीन इतिहास, हिन्दी, उर्दू, कंप्यूटर साइंस

 

धीरेन्द्र विक्रमादित्य
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned