scriptबेरोजगार युवकों को नौकरी के नाम पर ऐसे लूटते थे, खुलासे से पुलिस भी हैरान | Gang Exposed Who Fraud with Unemployed Youth | Patrika News

बेरोजगार युवकों को नौकरी के नाम पर ऐसे लूटते थे, खुलासे से पुलिस भी हैरान

locationकुशीनगरPublished: Oct 28, 2018 10:36:54 pm

कुशीनगर में पुलिस ने बेरोजगारों को लूटने वाले गिरोह को किया एक्सपोज।

Fraud

फ्रॉड

कुशीनगर. जिले में बेरोजगार युवकों को ठगने वाला गिरोह सक्रिय है। तरह- तरह के हथकंडों को अपना कर पहले गिरोह के सदस्य बेरोजगार युवकों को नौकरी का सब्जबाग दिखाते हैं और फिर शीशे मे उतारने के बाद उनसे 10-30 हजार रुपये ऐंठ लेते हैं। जिले में सक्रिय इस तरह के गिरोहों द्वारा एक बड़ी संख्या मे बेरोजगार युवक.शिकार बनाये जा चुके है।नौकरी का सब्जबाग दिखाकर युवको को ठगने वाले गिरोह में काफी संख्या में युवतियां भी शामिल हैं। ग्राम विकास के प्रमुख सचिव के आदेश पर जिले के कप्तानगंज की पुलिस अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कर कुछ लोगों को हिरासत में ले लिया है।परंतु कप्तानगंज ही नही जिले के अन्य हिस्सों में जालसाज सक्रिय हैं।

सभी को मालूम है कि कुशीनगर जनपद में कल-कारखानों की कमी होने के कारण रोजगार के अवसर कम हैं। नतीजतन जिले में बेरोजगारों की संख्या ज्यादा हैं। इसका फायदा उठाने के लिए जिले जालसाजों का गिरोह सक्रिय हैं। जालसाज तरह- तरह के हथकडों को अपना कर बेरोजगार युवकों से 10-30 हजार रुपये ऐंठ लेते हैं। पीड़तों के मुताबिक, जालसाज पहले बेरोजगारों को सब्जबाग दिखाकर फार्म भरवाते हैं फिर फर्जी नियुक्ति पत्र भेजकर रुपये की डिमांड करने लगते है। बेरोजगार झांसे मे आकर रुपये दे देते हैं। जालसाज अपने काम को अंजाम देने के लिये ग्रामप्रधान जैसे जनप्रतिनिधि को भी बारीकी से इस्तेमाल कर लेते है और जनप्रतिनिधि समझ तक नही पाते हैं कि जालसाज उन्हें इस्तेमाल कर रहे है।
कप्तानगंज थाना क्षेत्र में आए जालसाजी के मामले में जालसाज क्षेत्र के ग्रामप्रधानों के यहां कुरियर से फार्म भेजवा दिया। फिर तागादा कर युवको से फार्म भरवा लिया। फिर रुपये के लिये फोन करना शुरू कर दिया और क ई युवकों को ठग लिया। मामला संज्ञान में आने के बाद प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास अनुराग श्रीवास्तव ने कार्रवाई का आदेश दे दिया । डीएम का निर्देश मिलते ही कप्तानगंज पुलिस ने केस दर्ज कर लिया। पुलिस कुछ लोगों को हिरासत मे लेकर पूछताछ भी कर रही है। यही नही बेरोगारों को फांसने के लिए जालसाज तथाकथित एनजीओ का भी सहारा ले रहे हैं।
By AK Mall

ट्रेंडिंग वीडियो