scriptकुशीनगर हादसा : बिखरे जूते और चप्‍पल बता रहे हैं इस दर्दनाक हादसे की कहानी, गांव में मातम पसरा | kushinagar accident Without heir shoes slippers are telling story | Patrika News

कुशीनगर हादसा : बिखरे जूते और चप्‍पल बता रहे हैं इस दर्दनाक हादसे की कहानी, गांव में मातम पसरा

locationकुशीनगरPublished: Feb 17, 2022 11:55:48 am

kushinagar accident कुशीनगर में बहुत पुराना कुआं था। कई बार उस पर हादसे हो चुके थे। दुर्घटना की आशंका के तहत उस पर स्‍लैब डाल कर बंद कर दिया गया था। पर शादी की एक हल्दी की रस्म पूरी करने के लिए जुटे हुजूम ने खुशी को मातम में बदल दिया। कुशीनगर में कुएं में गिरने से बच्चों समेत 13 की मौत हो गई। सीएम योगी व पीएम मोदी सहित कई नेता इस दुर्घटना दुखी हैं। कुशीनगर हादसे में ग्रामीणों ने प्रशासन पर देरी का आरोप लगाया। चश्मदीदों का आरोप है कि 10 से ज्यादा बार कॉल किया गया, लेकिन मदद के लिए एंबुलेंस नहीं पहुंची।

kushinagar_accident.jpg
कुशीनगर के नेबुआ नौरंगिया थाना इलाके के नौरंगिया गांव के स्कूल टोला के रहने वाले परमेश्वर कुशवाहा के बेटे अमित कुशवाहा के आज गुरुवार को विवाह होना था। पूरा गांव और रिश्तेदार खुशी से झूम रहे थे। कहीं पर डांस पार्टी हो रही थी तो कहीं पर शादी की रस्में। मटकोर जिसे आम बोल चाल भाषा में हल्दी की रस्म कही जाती है। वह होने जा रही थी। पारम्परिक गीत गाए जा रहे थे। रात के करीब 10 से 10.30 का वक्त होगा। घर से कुल जमा 100 मीटर की दूरी पर एक खतरनाक पुराने कुएं के सामने मटकोड़ की रस्में हो रहीं थी। कुएं को हादसे के डर से करीब 10 साल पहले स्लैब से पाट दिया गया था। उत्साह में बच्चे, युवतियां और महिलाएं उस कुएं के पाट पर चढ़ गईं। और वह पाट वजन न सहन कर सका, तड़ाक से टूट गए। करीब 30 लोग कुएं में गिर गए। हाहाकार मच गया। जिसने सुन वह दौड़ कर अपनी जान की परवाह किए बिना बचाव कार्य में जुट गया। इसके बावजूद बच्चों समेत 13 की मौत हो गई। घटनास्‍थल पर पड़े ढेर सारे बिना वारिस जूते और चप्‍पल इस दर्दनाक हादसे की कहानी बता रहे हैं। गांव में मातम पसरा हुआ है।
कुछ लोगों की हालात अभी भी गंभीर

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले के नेबुआ नौरंगिया थाना इलाके के नौरंगिया गांव में हुए इस दिल दिल दहला देने वाला हादसे की जिला और पुलिस प्रशासन तेजी के साथ राहत कार्य में जुट गए। एसडीआरएफ की टीमें अभी भी शवों की तलाश कर रहीं हैं। अस्पताल में भर्ती कुछ लोगों की हालात अभी भी गंभीर बने हुए हैं।
यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ दुखी

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस दुर्घटना की सूचना के बाद लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। और उन्होंने संबंधित अधिकारियों को तत्काल बचाव व राहत कार्य संचालित कराने तथा घायल लोगों का समुचित उपचार कराने के निर्देश दिए हैं।
कुशीनगर का हादसा हृदयविदारक : पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में हुआ हादसा हृदयविदारक है। इसमें जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। इसके साथ ही घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। स्थानीय प्रशासन हरसंभव मदद में जुटा है।
यह भी पढ़ें

कुशीनगर हादसे में रात भर चला रेस्क्यू, कुएं से निकाले गए 13 शव, पीएम, सीएम ने जताया शोक

मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता

प्रत्येक मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया गया है। इसमें पीएम रिलीफ फंड से मृतकों के परिवार के लोगों को दो-दो लाख रुपया और घायलों को 50-50 हजार की सहायता दी जाएगी। जिला प्रशासन से मृतकों के परिवार के लोगों को दो-दो लाख रुपया तथा घायलों को 50-50 हजार की सहायता मिलेगी।
यह भी पढ़ें

वैवाहिक कार्यक्रम के दौरान हादसा, कुएं में गिरने से दो महिला सहित 13 की मौत

ग्रामीणों ने प्रशासन पर लगाया देरी का आरोप

कुशीनगर हादसे में ग्रामीणों ने प्रशासन पर देरी का आरोप लगाया। चश्मदीदों का आरोप है कि 10 से ज्यादा बार कॉल किया गया, लेकिन मदद के लिए एंबुलेंस नहीं पहुंची। स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि, स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर नहीं पहुंची। इस पर एडीजी गोरखपुर जोन अखिल कुमार ने कहा कि अगर किसी भी स्तर पर लापरवाही हुई है तो उसकी अलग से जांच की जाएगी। मृतकों में 15 से 20 साल की बच्चियां ज्यादा हैं। चश्मदीद ने बताया, करीब 30 लोग गिरे थे। 15 को तो हम लोगों ने ही बचा लिया। 10-10 मोबाइल से फोन किया गया, लेकिन एक भी एंबुलेंस नहीं आई। फिर हम लोग प्राइवेट गाड़ी से अस्पताल पहुंचे।
कुएं में तलाशी अभियान जारी है – एडीजी गोरखपुर जोन अखिल कुमार

एडीजी गोरखपुर जोन अखिल कुमार ने बताया कि मौके पर राहत कार्य जारी है। एसडीआरएफ की टीमों का कुंआ में तलाशी अभियान जारी है। मृतकों में महिलाओं के साथ बालक व बालिकाएं भी हैं।
पांच से 25 वर्ष के 11 लोगों की मौत – सीएमएस डा एसके वर्मा

सीएमएस डा एसके वर्मा ने बताया कि, पांच से 25 वर्ष के 11 लोगों सहित दो महिलाओं की मौत हुई है। घायलों का इलाज चल रहा है। डीएम एस राजलिंगम व एसपी सचिन्द्र पटेल ने बताया कि इस लोमहर्षक घटना से सभी स्तब्ध हैं। जांच कराई जा रही है।
11 मृतकों के नाम

– परी (01) पुत्री राजेश चौरसिया
– आरती (10) पुत्री इंद्रजीत चौरसिया
– शशिकला (15) पुत्री मोहन चौरसिया
– पूजा (15) पुत्री बलवंत यादव
– सुंदरी (15) पुत्री प्रमोद कुशवाहा
– ज्योति (15) पुत्री रामबराई चौरसिया
– राधिका (16) पुत्री महेश कुशवाहा
– पूजा (20) पुत्री रामबराई चौरसिया
– मीरा (25) पुत्री सुग्रीव विश्वकर्मा
– शकुंतला देवी (35) पत्नी भोला चौरसिया
– ममता देवी (35) पत्नी रमेश चौरसिया
– अभी दो की शिनाख्त नहीं हो पाई है।

ट्रेंडिंग वीडियो