scriptKushinagar News: मुस्लिम परिवार ने हिंदू रीति रिवाज से कराया बेटे का मुंडन, जानें पूरा मामला | Muslim family got their son shaved according to Hindu rituals | Patrika News

Kushinagar News: मुस्लिम परिवार ने हिंदू रीति रिवाज से कराया बेटे का मुंडन, जानें पूरा मामला

locationकुशीनगरPublished: Apr 25, 2023 10:05:47 pm

Submitted by:

Aman Pandey

Kushinagar News: कुशीनगर में एक मुस्लिम परिवार ने हिंदू-मुस्लिम भाईचारा का संदेश देते हुए अपने लड़के का मुंडन संस्कार हिंदू रिति-रिवाज से कराया हैञ यह पूरे जनपद में चर्चा का विषय बना हुआ है।

Muslim family got their son shaved according to Hindu rituals

बस्ती में मुस्लिम परिवार ने हिंदू रीति-रिवाज से बेटे का मुंडन कराया।

जिले के रामकोला थाना क्षेत्र के पपऊर गांव के मैनुद्दीन अंसारी के पांच बच्चे हैं। 4 बेटियां होने के बाद उन्हें पुत्र की चाहत थी। इसके लिए कई धार्मिक स्थानों पर जाकर मन्नत मांगा, लेकिन हर जगह निराशा हाथ लगा। इससे वह बहुत ही परेशान हो गया था। करीब 11 साल पहले किसी के बताने पर मैनुद्दीन ने रामकोला कस्बा में स्थित शक्तिपीठ धर्मसमधा देवी मंदिर पर जा कर माथा टेका और पुत्र की प्राप्ति की कामना किया। इसके बाद पुत्र की प्राप्ति हुई।
यह भी पढ़ें

आखिरकार मिल ही गई बमबाज गुड्डू मुस्‍लिम की लोकेशन, कांग्रेस और बीजेपी के बीच गरमाई सियासत

गाजे-बाजे के साथ मैनुद्दीन ने किया मुंडन संस्कार
मैनुद्दीन ने पुत्र की प्राप्ति होने के बाद अपने परिवार और रिश्तेदारों की मौजूदगी में गाजे बाजे के साथ रामकोला कस्बा में स्थित शक्तिपीठ मां धर्मसमधा देवी मंदिर पहुंचे। वहां अपने दस वर्षीय बेटे सलमान का मुंडन संस्कार हिंदू रीति रिवाज से कराया।
मंदिर में उपस्थित श्रद्धालु और पुजारियों ने मैनुद्दीन की इस पहल को बहुत ही सराहा। हिंदू मुस्लिम भाईचारा का संदेश देने वाले मैनुद्दीन ने बताया कि मां के दिए गए वचन के पूरा होने पर हमने अपने बेटे का मुंडन संस्कार हिंदू रीति रिवाज से कराया। और मैं चाहता हूं कि हिंदू-मुस्लिम एक हो कर रहें।
हिंदू-मुस्लिम भाईचारे का देना चाहता है संदेश
मैनुद्दीन कहते हैं कि हिंदू- मुस्लिम एकता व सामाजिक समरसता का का संदेश देने के लिए मंदिर पर अपने पुत्र का मुंडन कराया है. मैनुद्दीन व उसकी पत्नी का मानना है कि जिसके प्रति दिल में आस्था हो वही धर्म है। सभी धर्मों का आदर करना चाहिए। मौके पर मौजूद मैनुद्दीन के परिजन व रिश्तेदार बेहद खुश थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो