पीएम मोदी जिस पर चुप्पी साध गए थे, राुहल गांधी ने उसी मसले पर उनको घेर

-राहुल गांधी बोले, बिना भेदभाव शिवराज सिंह चौहान के भाई का कर्जा माफ किया क्योंकि

-पीएम मोदी पर किया जमकर कटाक्ष

कुशीनगर लोकसभा क्षेत्र में जनसभा करने पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा। पंद्रह लाख रुपये खाते में डालने, दो करोड़ रोजगार देने सहित कुशीनगर की पडरौना चीनी मिल को चालू कराने के वादे पर झूठा करार देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि जनता से नरेंद्र मोदी ने झूठ बोला है। पांच सालों तक 15 लोगों को लाखों करोड़ों देने वाले पीएम मोदी ने नोटबंदी और जीएसटी से देश की अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया है। देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए ‘न्याय योजना’ बेहद कारगार साबित होने जा रही।
मथौली बाजार में कांग्रेस प्रत्याशी आरपीएन सिंह के पक्ष में प्रचार करने पहुंचे राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी ने देश के 15 पूंजीपतियों को लाखों करोड़ों का लाभ पहुंचाया। अब कांग्रेस पार्टी देश की लाखों-करोड़ो जनता को लाभ पहुंचाने के लिए ‘न्याय योजना’ लागू करने जा रही है। कांग्रेस देश के पांच करोड़ गरीब परिवारों यानी 25 करोड़ गरीबों, किसानों-नौजवानों को 72 हजार सालाना देगी। यह देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए भी कारगर साबित होगा।
राहुल गांधी ने कहा कि जैसे ट्रैक्टर या कोई गाड़ी डीजल-पेट्रोल के बिना नहीं चल सकता उसी तरह नरेंद्र मोदी ने अर्थव्यवस्था रूपी गाड़ी का पेट्रोल-डीजल नोटबंदी-जीएसटी लागू कर निकाल दिया है। कांग्रेस की ‘न्याय योजना’ अर्थव्यवस्था के लिए ईधन साबित होगा। जैसे ही यह योजना शुरू होगी देश में खुशहाली का दौर शुरू हो जाएगा।
राहुल ने लोगों को समझाया कि खाते में जब 72 हजार रुपये जाने शुरू हो जाएंगे तो लोगों की क्रय क्षमता बढ़ेगी। क्रय क्षमता के बढ़ने से दुकानों को लाभ होगा, उनके यहां सामान के डिमांड बढ़ेंगे तो बंद पड़ी फैक्ट्रियों में उत्पादन बढ़ेगा और इससे रोजगार भी उपलब्ध होंगे।
उन्होंने कहा कि हम 72 हजार रुपये केवल तबतक देंगे जबकि किसी परिवार की आय 12 हजार से कम रहेगा। उन्होंने बताया कि न्याय योजना का धन केवल घर की महिला मुखिया के खाते में जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे महिलाओं का भी सम्मान बढ़ेगा।
उन्होंने मोदी सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पांच सालों में देश में सबसे अधिक बेरोजगारी बढ़ी है। कांग्रेस पार्टी झूठे वादे नहीं करेगी। कांग्रेस सत्ता में आई तो तीन साल तक किसी प्रकार का बिजनेस करने पर कोई रजिस्ट्रेशन नहीं लेना पड़ेगा। जब बिजनेस चल जाएगा तो तीन साल बाद आप रजिस्ट्रेशन कराएंगे। इसके अलावा सरकारी विभागों में रिक्त पड़ी 22 लाख नौकरियों को तत्काल प्रभाव से भरेंगे। पंचायतों में दस लाख नौकरियां देने की क्षमता है, उसे भी भरेंगे।

किसानों के लिए अब अलग से बजट पेश किया जाएगा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि किसानों का हमने कर्जा माफ किया था। इस बार राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में हमने किसानों का कर्जा दस दिन में माफ करने का वादा किया था, दो दिन में माफ कर दिया। केंद्र में सत्ता में आने पर अब किसानों के लिए अलग से बजट पेश किया जाएगा। इस बजट में हम बताएंगे कि किसानों को वित्तीय साल में क्या सरकार देगी। उसके फसल की एमएसपी क्या होगी। कहां फैक्ट्रियां लगाई जाएगी। क्या-क्या लाभ किसानों को सरकार देगी।

मोदी ने किसानों का पैसा पूंजीपतियों को दिया
राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि किसान बीमा के नाम पर दस हजार करोड़ रुपये किसानों का पैसा सरकार ने मोदी जी के पूंजीपति दोस्तों को दे दिया। देश के उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए क्षेत्र बांटकर इन पूंजीपतियों को लाभ दिया गया।

पडरौना सुगर मिल चलाने के वादे को याद दिलाया

राहुल गांधी ने कहा कि पिछले चुनाव में मोदी जी आए थे तो 100 दिन के भीतर पडरौना चीनी मिल चलवाने का वादा किए थे। लेकिन आजतक मिल नहीं चलवा सके। इस बार उन्होंने इसका जिक्र तक नहीं किया। हम झूठा वादा करने नहीं आए हैं। जो भी मोदी जी ने आपसे छीना है वह हम वापस करेंगे।

अब कोई किसान कर्ज न चुकाने पर नहीं जाएगा जेल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कटाक्ष किया कि देश का 45 हजार करोड़ रुपये अंबानी ने लिया, आज तक चुकाया नहीं लेकिन वह बाहर घूम रहा। पूछा कि क्या नीरव मोदी जेल में है, विजय माल्या जेल में है। ये लोग जेल में नहीं हैं तो बीस हजार रुपये कर्ज लेकर नहीं चुकाने वाला किसान क्या जेल में होना चाहिए। राहुल गांधी ने कहा कि अगर हमारी सरकार बनी तो कर्ज न चुकाने पर किसी भी किसान को जेल में कोई डाल नहीं पाएगा। 2019 के चुनाव के बाद हिंदुस्तान का कोई भी किसान कर्जा न लौटने पर जेल में नहीं डाला जा सकेगा।

हमने शिवराज के भाई का कर्जा माफ किया क्योंकि वह किसान हैं

राहुल गांधी ने कहा कि हमने एक समान रूप से सबका कर्जा माफ किया है। आप मध्यप्रदेश में पता करो, कमलनाथ जी ने शिवराज सिंह चौहान जी के भाई का कर्जा माफ किया क्योंकि वह किसान हैं।

Show More
धीरेन्द्र विक्रमादित्य
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned