script

इस एप से बच्चों के स्वास्थ्य की होगी निगरानी, इस तरह रखा जाएगा ख्याल

locationकुशीनगरPublished: May 21, 2019 12:28:39 pm

पहल

State Community Hospital

निवाई मोबाइल बस से गांवों में बालको का स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए चिकित्साकर्मी।

सरकारी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर जाने वाले बच्चों की सेहत का ख्याल एक एप से निगरानी कर रखा जाएगा। यूपी में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत कार्ययोजना का विस्तार दिया जा रहा है। डेढ़ सौ से अधिक चिकित्सक व कर्मचारियों को इसके लिए प्रशिक्षित करने के बाद प्रोजेक्ट को प्रारंभ किया गया है।
गोरखपुर जिले में मोबाइल एप से काम प्रारंभ किया गया है। अब प्रत्येक बच्चे की जांच, उसे हुई बीमारी, इलाज संबंधित सभी तरह की जानकारियों को एप से निगरानी की जा सकती है। एप्प में मोबाइल टीम अपने द्वारा चिह्नित उन बाल मरीजों का लगातार फालो अप कर सकेंगी जिनकों उन्होंने फील्ड से इलाज के लिए रेफर किया था। अगर एप से ठीक ढंग से मानिटरिंग हुई तो कोई भी बच्चा इलाज से वंचित नहीं रह पाएगा।
आरबीएसके की डीईआईसी मैनेजर डाॅ. अर्चना ने बताया कि नये एप्प में 38 प्रकार के रोगों का डिटेल है। जिले के 19 ब्लाकों में प्रति ब्लाक कार्यरत दो मोबाइल टीम जब स्कूलों पर बच्चों के सेहत की जांच करेगी तो बच्चों में कौन सी गंभीर बीमारी है, इसका विवरण एप्प में दर्ज हो जाएगा। जिन बच्चों को रेफर किया गया, उनमें से कितने अस्पताल नहीं पहुंचे यह भी देखा जा सकेगा। इससे फायदा यह होगा कि कोई भी बच्चा छूटने नहीं पाएगा और सभी का फालोअप होगा। एप्प में वे सभी सुधार किए गए हैं जिनसे आरबीएसके के लोग अच्छी परर्फामेंस दे सकें।

आरबीएसके के नये एप्प की खासियत

-मोबाइल में नेटवर्क न रहने पर भी आरबीएसके के डाक्टर और पैरामेडिकल अपनी उपस्थिती व आंकड़े आफलाइन दर्ज कर सकेंगे। जैसे ही टीम नेटवर्क एरिया में आएगी, सभी आंकड़ें प्रेषित हो जाएंगे।
-डीएम, सीएमओ, नोडल अधिकारी, बीएसए, डीपीओ, सीएचसी अधीक्षक, प्रभारी चिकित्साधिकारी, एबीएसए, सीडीपीओ डीईआईसी मैनेजर और स्टेट के लोग भी कभी भी एप्प से बच्चों के इलाज के लिए गई टीम का डिटेल जान सकेंगे।
-आरबीएसके टीम को फीड किए गए डेटा के प्रिव्यू व पोस्ट व्यू की सुविधा मिलेगी। फाइनल अपडेशन से पहले अगर कोई गलती हो गई है तो उसे सुधारा भी जा सकेगा।

-एप्प में यह भी आप्शन दिया गया है कि अगर मोबाइल टीम की गाड़ी किसी कारणवश नहीं पहुंच पाती है तो नो आप्शन पर क्लिक करेंगे ताकि वैकल्पिक इंतजाम हो सके।

ट्रेंडिंग वीडियो