CM योगी बोले हर साल खोलेंगे पांच नए मेडिकल कॉलेज, यूपी में 70 लाख को देंगे रोजगार

सीएम योगी आदित्यनाथ पूर्वांचल विजिट के पहले दिन पहुंचे कुशीनगर।

AK MALL

कुशीनगर. मुसहरों व समाज के अंतिम व्यक्ति के लिए कुछ बेहतर करने की इच्छा लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को करीब 10.25 बजे कुशीनगर जनपद के मौनपुर कोट गांव पहुंचे। हेलीपैड पर उतरने के बाद मुख्यमंत्री सीधे मैनपुर कोट प्राथमिक विद्यालय परिसर में पहुंचे और यहां स्वास्थ्य विभाग के इंसेफेलाईटिस को लेकर लगाए गए स्टाल का निरीक्षण किया और टीकाकरण का उद्घाटन किया। कई योजनाओं का लोकार्पण करने के बाद कहा कि भाजपा सरकार सबका साथ सबका विकास की अवधारणा से प्रदेश सरकार कम कर रही है। कुछ लोग प्रदेश की कानून व्यवस्था को बगाड़ने मे लगे हुए है वह सुधर जाए वरना प्रदेश मे रहने के लिए उनको  जमीन नहीं मिलेगी। बताया कि हर वर्ष पांच मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। हर साल प्रदेश में बंद दो चीनी मिलों को चलवाया जाएगा।




निर्धारित समय से करीब आधा घंटा विलंब से पहुंचे योगी आदित्यनाथ सीधे प्राथमिक विद्यालय मैनपुर कोट के परिसर में पहुंचे। यहां इंसेफेलाईटिस के बारे में जानकारी देते हुए लगे स्टॉल का निरीक्षण किया और मस्तिष्क ज्वर के टिकाकरण का उद्घाटन किया। कहा कि  स्वछता से ही इंसेफेलाईटिस व कालाजार को  जड़ से समाप्त किया जा सकता है। इंसेफेलाईटिस 40 वर्षो से चुनौती बनी हुई है। मासूम काल के गाल में समा रहे हैं। सबसे ज्यादा मुसहर जाति के लोग कालाजार व इंसेफेलाइटिस के चपेट मे आते हैं। इसीलिए मुसहर जाति की बस्ती में कार्यक्रम रखा गया है। यह विरादरी निहायत ही दयनीय हालत में जी रही है। जनप्रतिनिधि, डीएम को मुसहर जाति के लिए काम करना चाहिए।




268 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण करने के बाद उन्होंने कहा कि कुशीनगर में 33 केबी के सात  विद्युत उप केंद्र खोले जाएंगे। सबका साथ सबका विकास की अवधारणा से प्रदेश से प्रदेश सरकार सबका विकास करेगी। सीएम ने कहा कि कुशीनगर से भगवान बुद्ध ने पूरे विश्व में अहिंसा का संदेश पहुंचाया और यहां के किसान किसी समय उन्नत कृषि की तकनीक दी लेकिन विडम्बना है कि यहां की चीनी मिले एक- एक करके बंद हो गईं। पिछली सरकारें किसानों की दिक्कतों का ध्यान नहीं रखा। प्रदेश सरकार प्रति वर्ष दो बंद चीनी मिलों के चलवाएंगी। 22 हजार करोड रुपये गन्ना मूल्य का भूगतान किसानों को करा दिया गया है। प्रदेश सरकार बहन-बेटियों की सुरक्षा के लिए काम कर रही है। कुछ लोग हैं कि अपनी पुरानी आदत को छोड़ नहीं रह हैं।





उन्होंने अपराधियों को चेतावनी देते हुए कहा कि सुधर जाओ, नहीं तो उत्तर प्रदेश की जमीन पर जगह नहीं मिलेगी। चाहे कोई हो अपराधी बख्शे नहीं जाएंगे। उत्तर प्रदेश को उत्कृष्ट प्रदेश बनाने में सबका सहयोग मांगते हुए कहा कि प्रदेश सरकार पांच वर्ष में 70 लाख नौजवानों को नौकरी देगी। 25 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। उन्होंने बताया जिला अस्पताल को उच्चीकृत कर उनंहें मेडिकल कॉलेज का रूप दिया जाएगा। दीनदयाल योजना के तहत अंतिम व्यक्ति को लाभ मिलना चाहिए मुसहर जाति के लोग भी समाज के अंग है लेकिन बेहद दयनीय जिंदगी जी रहे हैं। उनके लिए प्राथमिकता के आधार पर भूमि का पट्टा, राशन कार्ड, शिक्षा व रोजगार की व्यवस्था होनी चाहिए।




कहा कि स्वच्छ भारत से स्वस्थ्य व सबल भारत बनाने के लिए केंद्र व प्रदेश की सरकार काम कर रही है। विकास में धन की कमी नहीं आएंगे। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की कुछ मांगें हैं। प्रदेश सरकार उसपर विचार कर ही है जल्द ही पूरा किया जाएगा। अपने संबोधन के अंत में सीएम ने सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई और उसके बाद आजमगढ के लिए चले गए।
Show More
रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned