script

कुशीनगर में वोटिंग के दौरान युवक का अंगूठा काट लिया गया

locationकुशीनगरPublished: Nov 30, 2017 12:14:23 am

कुशीनगर में जिले में हुआ 66.63 प्रतिशत मतदान, हाटा में मारपीट व फर्जी वोटिंग भी हुई।

Thumb Cut

अंगूठा काटा

कुशीनगर. सर्द मौसम में भी बुधवार को जिले में वोटों की गर्मी बनी रही। जिले के मतदाताओं ने बैलेट पर जमकर ठप्पा लगाया और जिले का औसत मतदान प्रतिशत 66.63 तक पहुंचा दिया। पडरौना नगर के जूनियर हाई स्कूल पर बने बूथ पर एक शख्स घोड़े पर चढकर मतदान करने आया। ठंड की परवाह किए बगैर बड़ी तादात में बुजुर्गों ने भी मतदान किया। हाटा में फर्जी मत डालने, एक जगह पर मारपीट होने के सिवाय मतदान शांति पूर्ण रहा. इसी के साथ ही अध्यक्ष पद के 60 और सभासद पद के चुनाव मैदान में उतरे 879 प्रत्याशियों की किस्मत बैलेट बाक्स में बंद हो गई। वोटों की गिनती 1 दिसम्बर को होगी। मालूम रहे कि कुशीनगर जनपद में पडरौना , हाटा, कुशीनगर तीन नगरपालिकाएं हैं। इनके अलावा कप्तानगंज, रामकोला, खड्डा व सेवरही सहित चार नगरपंचायतें हैं।
नगर निकाय की सरकार बनाने के लिए बुधवार को करीब पौने तीन लाख मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करना था। सर्द मौसम होने के कारण सुबह मतदान की गति थोड़ी धीमी थी. करीब दो घंटे में महज 8.9 प्रतिशत मतदाताओं ने ही अपने बैलेट पर ठप्पा लगाया था। सुबह 9.30 कुशीनगर मे 8, पडरौना में 10, हाटा में 11, रामकोला में 9.5 कप्तानगंज में 7.5 खड्डा में 8.6 तथा सेवरही में 8 प्रतिशत ही वोट पड़े थे। कई बुथ खाली पड़े थे। परंतु इसके बाद ठंड को ठेंगा दिखाते हुए नौजवानों से लेकर बुजुर्ग तक घरों से निकल पड़े। इसका परिणाम यह रहा कि 3.30 बजते – बजते वोट का प्रतिशत 51.21 तक पहुंच गया।
दिन के 3.30 पडरौना में 47, कुशीनगर में 45,हाटा में 54, रामकोला में 57, कप्तानगंज में 48.5, सेवरही में 50 व खड्डा में 54.5 प्रतिशत मत पड़ गए। इसके बाद भी वोटों की गर्म हवा पूरे वेग से चलती रही. स्थिति यह रही कि जिले के कप्तानगंज व कसया में 5 बजे के बाद भी कई बुथों पर मतदान जारी रहा। बुजुर्गों, नौजवानों और महिलाओं के उत्साह का नतीजा यह रहा कि जिले के सभी जगहों पर रिकार्ड तोड़ मत पडे़. मतदान खत्म होने के तक पडरौना में 63.56,हाटा में 65.5, कुशीनगर में 65.34 रामकोला में 72.76, कप्तानगंज में 68, खड्डा में 68.98 तथा सेवरही में 70.33 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर दिया।
जिले का औसत वोट प्रतिशत 66.63 तक पहुंच गया। हाटा नगरपालिका क्षेत्र के बरवा खूर्द में एक वोटर की पहचान को लेकर दो प्रत्याशियों के एजेंट आपस में भिड़ गए। अभिषेक नाम के युवक ने वीरेंद्र गौड़ नाम के युवक का अंगुठा काट लिया। पुलिस ने अभिषेक को पकड़ लिया है. पडरौना में कुछ मतदाताओं ने पांच बजे के बाद भी वोट डालने के लिए हो-हल्ला करने लगे लेकिन पुलिस पहुंच जाने से सभी भाग खड़े हुए। हाटा में ही बूथ नंबर 81 पर किसी ने नीलू सिंह व उनके पति प्रमोद सिंह का वोट फर्जी डाल दिया, जिससे दोनों वोट डालने से वंचित रह गए। इसी बुथ पर फर्जी वोट डालने के लिए लाइन में खड़े दो युवकों पकड़ कर थाने ले गई।
by AK Mall

ट्रेंडिंग वीडियो