यात्रियों को मिलेगी बड़ी सौगात, विस्टाडोम कोच से पर्यटक देख सकेंगे दुधवा के बेहतरीन नजारे

इस माह के अंत तक पूर्वोत्तर रेलवे पर्यटकों को मैलानी-नानपारा मीटरगेज रेलखंड पर विस्टाडोम कोच में यादगार सफर की सौगात दे सकता है। इसके लिए डीआरएम डॉ. मोनिका अग्निहोत्री ने विस्टाडोम कोच का स्वयं ट्रायल लिया।

By: Karishma Lalwani

Published: 11 Sep 2021, 01:21 PM IST

दुधवा नेशनल पार्क के बीच पहुंचा विस्टाडोम कोच

लखीमपुर खीरी. इस माह के अंत तक पूर्वोत्तर रेलवे पर्यटकों को मैलानी-नानपारा मीटरगेज रेलखंड पर विस्टाडोम कोच में यादगार सफर की सौगात दे सकता है। इसके लिए डीआरएम डॉ. मोनिका अग्निहोत्री ने विस्टाडोम कोच का स्वयं ट्रायल लिया। बड़ी लाइन के विस्टाडोम कोच मुंबई की ट्रेनों में लगाकर इसकी शुरुआत की जा चुकी है। दुधवा के लिए मीटरगेज विस्टाडोम कोच पश्चिमी रेलवे के महू वर्कशॉप में तैयार किए गए हैं। इसके लिए खंडवा-महू रेलखंड पर दौड़ने वाली वर्ष 2002 में बने मीटरगेज कोच का इस्तेमाल किया गया है। दोनों विस्टाडोम कोच को सड़क मार्ग से मैलानी लाया गया था। इन दो एसी बोगियों में 60 यात्रियों के बैठने की क्षमता होगी। इसको इंजन में लगाकर दुधवा में इसी माह के अंत तक यात्रियों के लिए शुरू कर दिया जाएगा।

अगले माह रिंग रोड फेज पर वाहनों का आवागमन शुरू

वाराणसी. बड़े वाहनों के आवागमन के लिए निर्माणाधीन रिंग रोड फेज-दो की सर्विस लेन का काम इस माह के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा और एक अक्टूबर से वाहनों का आवागमन शुरू हो जाएगा। शहर के अंदर से गुजरने वाले ओवरलोड ट्रक समेत अन्य बड़े वाहन राजातालाब से कोईराजपुर के बीच चलेंगे। मुख्य सचिव आरके तिवारी ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) को अधूरे कामों को हरहाल में 30 सितंबर में पूरा करने को कहा है। साथ ही रिंग रोड का काम 30 अक्टूबर तक। काम के मुताबिक साधन और संसाधन बढ़ा लिया जाए। मंडलायुक्त और जिलाधिकारी को खुद मानीटरिंग करने को कहा है। साथ ही लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए रिपोर्ट भेजने को कहा है।

चलती कार में युवती से दुष्कर्म

कानपुर. कानपुर के चकेरी में चलती कार में युवती से दुष्कर्म की कोशिश की कोशिश की गई। विरोध पर आरोपितों ने मारपीट कर उसे जान से मारने की धमकी दी। इसके बाद हाईवे पर चलती से फेंक कर भाग निकले। लखनऊ निवासी 23 वर्षीय युवती कानपुर में प्राइवेट नौकरी करती है। युवती ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि कुछ दिनों पहले उसे अपने प्रेमी के किसी और के साथ चक्कर की बात पता चली जिसके बाद उसने बातचीत बंद कर दी। आरोप है कि शुक्रवार रात को युवक के एक दोस्त ने उसे फोन कर मिलने की बात कही। जैसे ही वह कार में बैठी आरोपितों ने कार को लॉक कर लिया। इस दौरान उसने कार में बॉयफ्रेंड और उसके दो दोस्त को देखा। आरोपितों ने कार की लाइट बंद कर दी और तेज आवाज में गाने बजाकर उसके साथ दुष्कर्म का प्रयास करने लगे। असफल होने पर आरोपित जाजमऊ चेकपोस्ट के पास हाईवे पर चलती कार से फेंक कर चले गए।

धारदार हथियार से वार कर युवक की हत्या

वाराणसी. वाराणसी के नैपुरा (जलालपुर) गांव में मनोज यादव नामक व्यक्ति की किसी धारदार हथियार से कनपटी पर वार कर हत्या कर दी गई। कुर्सी पर बैठे युवक को दाहिने कनपटी पर वार कर मौत के घाट उतारा गया। फोरेंसिक टीम और जंसा पुलिस को मृतक की जेब से 315 बोर का कारतूस बरामद हुआ। जंसा थाना अंतर्गत नैपुरा निवासी सपा नेता बृजेश मिश्रा की गांव में डेयरी है। भदोही जिले के ज्ञानपुर कोतवाली अंतर्गत गिरधरपुर निवासी मनोज कुमार यादव (30 वर्ष) पिछले पांच साल से बृजेश की डेयरी पर रह रहा था। कोरोना काल में डेयरी बंद हो गई थी, फिर भी मनोज डेयरी पर उठता बैठता था और बृजेश मिश्रा का अन्य काम देखता था। बृजेश मिश्रा का रिश्तेदार शुभम मिश्रा डेयरी पर पहुंचा तो टीनशेड के अंदर कुर्सी पर लहूलुहान हालत में मनोज को देखते ही चीख उठा। मनोज की दाहिने कनपटी पर गहरे धारदार हथियार से वार किया गया था। शुभम की सूचना पर पहुंची पुलिस और फोरेंसिक, डाग स्क्वायड ने छानबीन करते हुए साक्ष्य संकलन किया। इस दौरान मनोज की जेब से 315 बोर का एक कारतूस और पास में ही शराब की खाली बोतलें बरामद हुई।

सड़क किनारे मिली नवजात, इलाज में मौत

वाराणसी. वाराणसी के चोलापुर थाना क्षेत्र के लखनपुर गांव में सड़क किनारे एक मासूम नवजात बच्ची फेंकी हुई मिली। सूचना पर पहुंची पुलिस ने जीवित बच्ची को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोलापुर में भर्ती कराया, जहां पर इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। दानगंज चौकी प्रभारी काशीनाथ उपाध्याय ने बताया कि नवजात शिशु लखनपुर में सड़क के किनारे फेंक दिया था। सुबह सेना भर्ती में दौड़ करने वाले युवकों ने नवजात को देखा तो आसपास के लोगों को बताया। गांव की महिलाओं और पुरुषों ने नवजात को पास जाकर देखा। लोगों ने तुरंत पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने पहुंचकर नवजात शिशु को 108 नंबर एंबुलेंस के जरिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोलापुर भर्ती कराया। यहां इलाज के कुछ ही देर बाद नवजात बच्ची की मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि पोस्टमार्टम के बाद नवजात शिशु का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

पूर्व प्रधान के बेटे की गोली मारकर हत्या

जालौन. जालौन के एट में घर के बाहर सो रहे पूर्व प्रधान के बेटे की गोली मारकर हत्या कर दी। पत्नी जब पति को जगाने पहुंची तो खून से लथपथ शव को देखा। मौके पर पहुंची पुलिस ने फोरेंसिक टीम बुलाकर जांच पड़ताल की और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। एट थाना क्षेत्र के ग्राम इगुई कला में घर के बाहर सो रहे पूर्व प्रधान के बेटे रामसेवक (42) को अज्ञात लोग ने सिर में गोली मारकर हत्या कर दी। जब सुबह परिजन शौच क्रिया के लिए जगह तो उन्होंने खून में लथपथ शव को देखा तो हैरान रह गए। चीख-पुकार सुनकर मोहल्ले के लोग एकत्र हो गए और पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा वहीं मौके पर क्षेत्राधिकारी राहुल पांडे भी पहुंचे। पिता राम लखन ने अज्ञात लोगों के खिलाफ तहरीर देकर मामला दर्ज कराया है। पुलिस का कहना है कि जांच पड़ताल की जा रही है। मृतक के पिता रामलखन पुलिस से रिटायर्ड दरोगा है और मां चंदा रानी पूर्व प्रधान है। वारदात से गावं में तनाव व्याप्त है।

ये भी पढ़ें: Quick Read: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में राशनकार्ड धारकों को दो माह मिलेगा मुफ्त गेहूं

ये भी पढ़ें: Quick Read: 20 गुना महंगा होगा नक्शा पास कराना, 100 रुपये प्रति वर्ग मीटर के अनुसार देना होगा शुल्क

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned