scriptखसरा रूबैला अभियान में हुआ 835 बच्चों का टीकाकरण | 835 kids Immunization under Khasra Rubella campaign | Patrika News

खसरा रूबैला अभियान में हुआ 835 बच्चों का टीकाकरण

locationलखीमपुर खेरीPublished: Nov 29, 2018 08:53:59 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

मितौली सीएचसी की टीम ने राजा लोने सिंह इंटर कालेज में खसरा रूबैला का कैम्प लगाकर टीकाकरण किया।

Lakhimpur news

Lakhimpur news

लखीमपुर-खीरी. मितौली सीएचसी की टीम ने राजा लोने सिंह इंटर कालेज में खसरा रूबैला का कैम्प लगाकर टीकाकरण किया। इस दौरान वहां पहुंचे बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण सीएचसी अधीक्षक डा. एएन चौहान व डा. शोएब ने किया। अभियान में करीब 835 बच्चों को खसरा रूबैला टीका लगाया गया।
बृहस्पतिवार की सुबह करीब नौ बजे से शुरू हुआ खसरा रूबैला टीकाकरण देर शाम तक चलता रहा। जानकारी देते हुए सीएचसी अधीक्षक डा. एएन चौहान ने बताया कि खसरा रूबैला का टीकाकरण अभियान सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। सभी को इसमें सहभागिता कर इस अभियान में भाग लेना चाहिए। 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को इस अभियान के अंतर्गत खसरा रूबैला का टीका लगाया गया। इस दौरान डा. शोएब ने खसरा के लक्षण बताते हुए कहा कि इसमें बच्चों के पूरे शरीर में छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं। खुजली होती है ओर बुखार भी आ जाता है। यह बीमारी बच्चों के स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचाती है। इस बीमारी का बच्चों में होने का समय नौ माह से पंद्रह वर्ष है। इसीलिए शासन ने इस टीकाकरण में नौ माह से 15 वर्ष तक की आयु के बच्चों को शामिल किया है। इस टीके को लगवाने से माता-पिता अपने बच्चे को खसरे जैसी बीमारी से सुरक्षित कर लेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि भूखे पेट किसी भी बच्चे को यह टीका नहीं लगाना चाहिए। डाक्टर या स्वास्थ्य कर्मी जो भी जानकारी माता-पिता से मांगें वह पूरी तरह सत्य होनी चाहिए। टीकाकरण अभियान में आरबीएसके की टीम ने भी अपना सहयोग दिया। स्वास्थ्य विभाग की टीम में फार्मासिस्ट पंकज वर्मा, विद्यालय के प्रधानाचार्य के साथ-साथ डा. रौनक, आप्टोमैटिस्ट अभिषेक मिश्र व शशांक मिश्र सहित स्टाफ नर्स शिल्पी बाजपेई आदि सहयोगी स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो