हाथियों की सेहत जांचने के लिए दिए टिप्स

नेपाल, कर्नाटक के अनुभवी महावतों के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

 

By:

Published: 19 Jan 2019, 10:15 PM IST

Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

लखीमपुर-खीरी. दुधवा टाइगर रिजर्व में पहली बार हाथियों की देखभाल करने वाले महावतों को ट्रेंड करने के लिए आयोजित किए जा रहे पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के चौथे दिन प्रशिक्षकों ने भीरा वन निगम डिपो स्थित एलीफैंट कैम्प पहुंचकर महावतों को हाथियों की देखभाल के लिए टिप्स दिए।
दुधवा टाइगर रिजर्व में पहली बार पार्क प्रशासन ने दुधवा में हाथियों की देखभाल कर रहे महावतों के पांच दिवसीय प्रशिक्षण कैम्प का आयोजन किया है। तीन दिनों तक नेपाल, कर्नाटक के अनुभवी महावतों के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कैम्प के चौथे दिन एलीफैंट कैम्प में प्रशिक्षकों के साथ डब्लूटीआई प्रोजेक्ट हेड प्रेमचंद पाण्डे की देख रेख में डब्ल्यूटीआई के डाक्टर अशरफ, डा् दक्ष, डा् अखिलेश ने मौजूद महावतों को महत्वपूर्ण जानकारी दी।
इस दौरान हाथियों को नहलाने व उनको दिये जा रहे भोजन के बारे में भी पूछा। हाथियों की हाइट, चेस्ट, पैरों आदि की माप भी की गई। कार्यक्रम में एसडीओ किशनपुर तौफीक अहमद, एसडीओ दुधवा एसके अमरेश, रेंजर नसीम अहमद, डिप्टी रेंजर पतिराज सिंह व समस्त महावत एवं चारा कटर व मैलानी रेंज का स्टाफ मौजूद रहा। डिप्टी डायरेक्टर महावीर कौजलगि ने बताया कि प्रशिक्षण में कई टिप्स दिए जा रहे हैं।

 

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned