scriptलोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों को अब नहीं काटने होंगे कचहरी के चक्कर, चुनाव आयोग ने दी यह सुविधा | app for loksabha election candidates by chunav ayog | Patrika News

लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों को अब नहीं काटने होंगे कचहरी के चक्कर, चुनाव आयोग ने दी यह सुविधा

locationलखीमपुर खेरीPublished: Mar 16, 2019 04:38:21 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे प्रत्याशियों को रैली आदि की परमिशन के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा

chunav ayog

vgsdg

लखीमपुर खीरी. चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे प्रत्याशियों को रैली आदि की परमिशन के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। न ही उन्हें कचहरी के चक्कर काटने पड़ेंगे। फिर चाहे गाड़ियों की परमिशन हो या फिर जनसभा की परमिशन। इन सब के लिए चुनाव आयोग का यह सुविधा ऐप प्रतियाशियों के लिये काफी मददगार साबित हो रहा है। प्रत्याशी अब घर बैठकर इस पर ऑनलाइन आवेदन कर 24 घंटे के अंदर परमिशन ले सकते हैं।
ऐप पर ले सकते हैं इन बातों की परमिशन

लोकसभा चुनाव को हाईटेक बनाने के साथ ही प्रत्याशियों को आवश्यक दौड़ भाग न करनी पड़े इसके लिए निर्वाचन आयोग ने सुविधा ऐप की शुरुआत की है। इस ऐप पर प्रत्याशी अपनी जनसभा, जुलूस, वाहन चलाने, रोड शो करने की परमिशन आसानी से ले सकते हैं। परमिशन लेने के लिए कहीं दौड़ भाग करने की जरूरत नहीं है। अपने आसपास किसी भी साइबर कैफे पर या फिर मोबाइल से आवेदन किया जा सकता है। इसका सत्यापन एसडीएम और थाने से कराएंगे। इसके बाद परमिशन मिल जाएगी। खास बात यह है कि परमिशन मिलने के बाद कागज के लिए दौड़ने की जरूरत नहीं है। अपने आसपास से किसी भी कंप्यूटर सेंटर से इसको डाउनलोड कर अपने पास रख सकती हैं।
घर बैठे कर सकेंगे आवेदन

एकल विंडो प्रभारी राजेश कुमार पांडे ने बताया कि एकल विंडो की शुरुआत कर दी गई है। निर्वाचन दफ्तर में इसकी व्यवस्था की गई है। कोई भी प्रत्याशी घर बैठ कर परमिशन के लिए आवेदन कर सकता है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि प्रत्याशी परमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के साथ ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए निर्वाचन कार्यालय में एकल विंडो स्थापित की गई है। यहां जाकर परमिशन के लिए प्रार्थना पत्र देना होगा। इसके बाद में कार्यालय ऑनलाइन करेगा और सत्यापन रिपोर्ट बनाने के बाद परमिशन दे दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो