scriptपढ़ाई के लिये नहीं थे पैसे तो मां ने बेंच दी बकरियां, अब बटे ने जज बनकर | Asgar Ali got success in UP PCS J 2018 Exam | Patrika News

पढ़ाई के लिये नहीं थे पैसे तो मां ने बेंच दी बकरियां, अब बटे ने जज बनकर

locationलखीमपुर खेरीPublished: Jul 23, 2019 01:06:45 pm

जब हौसला बना लिया ऊंची उड़ान का फिर देखना फिजूल है कद आसमान का…यह लाइन लखीमपुर खीरी जिले के बेहद गरीब परिवार में जन्मे असगर अली पर सटीक बैठती है।

luknow

पढ़ाई के लिये नहीं थे पैसे तो मां ने बेंच दी बकरियां, अब बटे ने जज बनकर

लखीमपुर खीरी. जब हौसला बना लिया ऊंची उड़ान का फिर देखना फिजूल है कद आसमान का…यह लाइन लखीमपुर खीरी जिले के बेहद गरीब परिवार में जन्मे असगर अली पर सटीक बैठती है। जिसने गरीबी को किनारे रख अपनी मेहनत लग्न से बुलंदियों को छू लिया है। असगर अली के परिवार की आर्थिक हालत अच्छी नहीं है। उनकी मां बकरे-बकरियों को बेचकर असगर की पढ़ाई की फीस भरती थीं। उनकी इस मेहनत का फल आज असगर अली ने जज के रुप में मिला है। वहीं असगर अली के जज बनने पर उनके परिवार वाले बेहद खुश हैं।

कड़ी मेहनत से पाई पीसीएस-जे में सफलता

यूपी पीसीएस-जे 2018 परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। जिसमें असगर अली में सफलता हासिल की है। 27 वर्षीय असगर अली जिले के मूसेपुर गांव के रहने वाले हैं। असगर के घर की आर्थिक हालत अच्छी नहीं है। उनकी मां बकरे-बकरियों को बेचकर असगर की पढ़ाई की फीस भरती थीं। असगर पांच भाई और चार बहन हैं। असगर के परिवार में जमीन जायदाद के नाम पर गांव में बस दो कमरों का छोटा सा मकान और कुछ बकरियां हैं। अब्बू शाकिर अली टेलरिंग के अच्छे कारीगर थे। परिवार चलाने के लिए वह दो बेटों के साथ राजस्थान चले गए और वहां टेलरिंग का काम करने लगे।

घर चलाने के लिये मां ने की कशीदाकारी

असगर की फीस अदा करने और गृहस्थी चलाने के लिए मां मैसरजहां ने कशीदाकारी शुरू कर दी। मां चिकेन की कशीदाकारी से कुछ रुपये इकट्ठा कर बेटे की फीस अदा कर देती थी। जब एडमिशन या कोई बड़ा खर्चा आ जाता था तो घर में पली बकरियों में से एक को बेचकर फीस अदा करती थीं। असगर अली ने हाई स्कूल पूर्व विधायक कौशल किशोर के स्कूल सेठ सधारी लाल से पास हुए। बीए करने बीएचयू चले गए। वहीं से एलएलबी, एलएलएम पास किया। असगर ने जेआरएफ भी पास किया। वर्तमान में असगर बीएचयू में ही पीएचडी कर रहे हैं। असगर की इस सफलता के बाद मां मैसरजहां को मुबारकबाद देने वालों का तांता लगा हुआ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो