scriptगर्मी से राहत और अच्छी बारिश के लिए सिर पर आग लगाकर किया तप, देखने के लिए उमड़ी भीड़ | baba performed prayer for good rain and relief from hot summer | Patrika News

गर्मी से राहत और अच्छी बारिश के लिए सिर पर आग लगाकर किया तप, देखने के लिए उमड़ी भीड़

locationलखीमपुर खेरीPublished: Jun 17, 2019 02:04:09 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

– गर्मी से राहत के लिए 100 साल के वृद्ध ने तपती धूप में की तपस्या
– हर साल जून में करते हैं तप
– सात साल की उम्र में लिया था सन्यास

lakhan das

गर्मी से राहत और अच्छी बारिश के लिए सिर पर आग लगाकर किया तप, देखने के लिए उमड़ी भीड़

लखीमपुर खीरी. देशभर में गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है। मानसून की धीमी गति भी गर्मी से निजात दिला पाने में नाकामयाब साबित हो रही। भीषण गर्मी से राहत दिलाने के लिए लखीमपुर खीरी में 100 साल वृद्ध साधु लखन दास त्यागी सिर पर आग रख कर तप किया। बाबा को देखने के लिए लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई और हर किसी ने हाथ जोड़कर उनका आशीर्वाद लिया।
सात साल में लिया था सन्यास

लखीमपुर खीरी से करीब छह किलोमीटर दूर विकासखंड पिपरा का एक गांव करमचंद है। यहां गांव किनारे श्यामतीर्थ नाम का मंदिर है। यहां बाबा डेढ़ साल से रह रहे हठ योगी श्रीश्री 108 बाबा लखनदास ने आग के बीच बैठकर तपस्या शुरू की। बाबा लखनदास पूर्वांचल के जिला देवरिया के ग्राम दुदौली के निवासी हैं। जिन्होंने महज सात साल की उम्र में लखीमपुर के सिद्ध योगी देवरहा बाबा से सन्यास लिया था। 42 डिग्री टेम्प्रेचर में तपती धूप और खुले आसमान के नीचे बैठकर बाबा लखन दास ने भीषण गर्मी से राहत के लिए अपने चारों ओर आग जलाकर तप करना शुरू कर दिया।। खुले आसमान के नीचे आग जलाकर तप कर रहे साधु की खबर जब आसपास के लोगों को मिली, तो वो उन्हें देखने के लिए पहुंच गए।
हर साल करते हैं तप

बाबा लखन दास ने यह तप पहली बार नहीं किया। वे हर साल जून में एक हफ्ते तक अपने चारों ओर आग जलाकर तपस्या करते हैं। ये उनका 35वां आयोजन है। अगले वर्ष 36वां और अंतिम आयोजन होगा। बाबा लखन दास एक घंटे तक तप करते हैं, जिसमें 384 कंडे जलाए जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो