scriptहर प्रत्याशी एक दिन में खर्च कर सकेंगे सिर्फ इतने रुपये | candidates will be able to spend this much amount in a day | Patrika News

हर प्रत्याशी एक दिन में खर्च कर सकेंगे सिर्फ इतने रुपये

locationलखीमपुर खेरीPublished: Mar 12, 2019 04:58:12 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

मतदाता को अपने पाले में करने के लिए प्रत्याशी चुनाव में पैसा पानी की तरह बहाते है

money

हर प्रत्याशी एक दिन में खर्च कर सकेंगे सिर्फ इतने रुपये

लखीमपुर खीरी. चुनाव के दरमियान प्रत्याशी चुनाव जीतने के लिये हर तरह के पैतरों का इस्तेमाल करता है। मतदाता को अपने पाले में करने के लिए प्रत्याशी चुनाव में पैसा पानी की तरह बहाते है। लेकिन इस बार प्रत्याशी ऐसा नहीं कर पाएंगे। चुनाव आयोग ने प्रतियाशियों के लिये काफी चुनौती पूर्ण निर्देश जारी करते हुये। उनके खर्च और डोनेशन लेने की सीमा तक को भी निर्धारित कर दी है। अब हर प्रत्याशी एक दिन में सिर्फ 10 हजार रुपये ही खर्च कर सकेगा और इतना ही डोनेशन (चंदा) ले सकेगा। पहले यह राशि 20 हजार रुपये प्रतिदिन थी। आयोग के इस निर्देश के बाद प्रत्याशी चुनाव में पैसा पानी की तरह नहीं बहा सकेगे। चुनाव आयोग का यह निर्देश लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव दोनों के प्रत्याशियों पर लागू होगा। इतना ही नहीं प्रत्याशी के चुनाव कार्यालय पर होने वाले खर्च पर भी आयोग की नजर रहेगी।
चुनावी सामान वाले वाहन होंगे चेक

कार्यालय पर सहयोग के रूप में कुर्सियां डलवा देना, कार्यकर्ताओं के लिए नाश्ते की व्यवस्था करना भी प्रत्याशी पर भारी पड़ सकता है। प्रत्याशी सहयोग के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री का खर्च प्रत्याशी के चुनाव खर्च में जुड़ेगा। इतना ही नहीं समय-समय पर प्रत्याशी और चुनाव सामिग्री वाले वाहनों को भी चेक किया जायेगा। साथ ही सरकारी कार्य में लगे वाहन भी चेक किये जाएंगे। पहले चुनाव कार्य में लगे वाहनों पर स्टीकर देख कर उनकी तलाशी नही होती थी।
खीरी लोकसभा के साथ होंगे निघासन उपचुनाव

जिले की निघासन विधानसभा से विधायक रामकुमार वर्मा की आकस्मिक मृत्यु के कारण निघासन सीट रिक्त हुई थी। इस सीट पर सभी दल की नजर है। सभी दलों के दावेदार क्षेत्र में जनसंपर्क करने में जुटे हैं। जैसे ही चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की तारीख तय की गई, वैसे ही यहां उपचुनाव को लेकर सरगर्मियां भी तेज हो गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो