scriptतो अब सिर्फ बछिया ही पैदा करेगी आपकी गाय, इस फार्मूले ने किया कमाल | Cow will produce only calf with this formula | Patrika News

तो अब सिर्फ बछिया ही पैदा करेगी आपकी गाय, इस फार्मूले ने किया कमाल

locationलखीमपुर खेरीPublished: Dec 12, 2018 02:42:48 pm

अगर आप गाय पालने के शौकीन हैं और आप चाहते हैं कि आप की गाय बछिया ही दे, तो अब आपकी गाय सिर्फ बछिया ही देगी…

Cow will produce only calf with this formula

तो अब सिर्फ बछिया ही पैदा करेगी आपकी गाय, इस फार्मूले ने किया कमाल

लखीमपुर खीरी. अगर आप गाय पालने के शौकीन हैं और आप चाहते हैं कि आप की गाय बछिया ही दे, तो अब आपकी गाय सिर्फ बछिया ही देगी। क्योंकि अब खेती-किसानी में मशीनों का इतना उपयोग हो गया है। जिसके कारण बछड़ों का अब उपयोग समाप्त हो गया है। इसलिये लोग बछड़ों को ऐसे ही छोड़ देते हैं। जो कि सड़कों पर आवारा घूमते है। और दुर्घटना का कारण भी बनते है। इसलिए पशुपालन विभाग ने एक नई कार्य योजना तैयार की है। जिससे गाय अब सिर्फ बछिया को ही जन्म देगी। जिला पशु चिकित्साधिकारी टीके तिवारी ने बताया कि जिले के सभी पशु अस्पतालों में कृत्रिम गर्भधारण की सुविधाव उपलब्ध है। पशुपालक पशु अस्पताल से संपर्क कर सकते है।
दो हजार गायों पर हुआ परीक्षण

पशुपालन विभाग के मुताबिक इस वर्ष दो हजार ज्यादा गायों में वर्गीकृत वीर्य चढ़ाया गया। इसमें से अब तक 565 गर्वधारण की पुष्टि हो चुकी है। इसके अलावा 325 गाय ने बछिया पैदा की है।
कृत्रिम गर्भधान पर जोर

वहीं पशु चिकित्सा अधिकारी टीके तिवारी ने बताया कि अवांछित नर पशुओं से छुटकारा के लिए कृत्रिम गर्भधान के जरिए गायों के बछियों को जन्म देने पर जोर दिया जा रहा है। अबतक 325 गायों ने बछियों को जन्म दिया है। जिले के सभी पशु अस्पताल में कृतिम गर्भधान की सुविधा है। पशुपालक लाभ उठा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो