scriptगौशालाओं की हालत दयनीय, भूख-प्यास से गाय बेहाल | cows denied proper food and water in gaushala | Patrika News
लखीमपुर खेरी

गौशालाओं की हालत दयनीय, भूख-प्यास से गाय बेहाल

गौशालाओं में बेहद दिक्कतों का सामना कर रही गायों की भूख-प्यास से बेहाल होकर हड्डियां निकल गई है

लखीमपुर खेरीMay 29, 2019 / 06:35 pm

Karishma Lalwani

लखीमपुर खीरी. उत्तर प्रदेश में गौशालाओं का बेहद बुरा हाल है। गौशालाओं में बेहद दिक्कतों का सामना कर रही गायों की भूख-प्यास से बेहाल होकर हड्डियां निकल गई है। इस कड़कती धूप में रहने को मजबूर इन गायों को खाने के नसीब में सूखा भूसा मिलता है। पानी समय से मिलता भी है या नहीं, ये बताया नहीं जा सकता।
योगी सरकार गौशालाओं को बेहतर सेवाएं देने के कई दावे कर रही है, लेकिन लखीमपुर खीरी की तहसील निघासन में बने गौशाला की तस्वीर अलग कहानी बयां कर रही है। यहां बने गौशाला में 50 गाय ही आ सकती हैं लेकिन जगह 400 को दी गई है, जिस कारण गायों को रेतीली जमीन पर कड़कती धूप में खुद को तपाना पड़ता है। इस वजह से कई गायों ने अपना दम तोड़ दिया तो वहीं कुछ अपनी दुर्लभ अवस्था मे अपनी दुर्दशा को देख आंशू बहाने को मजबूर है। इस गौशाला में न तो एक भी पेंड लगा है, न ही ऐसी कोई छाया की व्यवस्था। मात्र छोटे से टीन सेट है।
भारतीय किसान संघ ने सीएम को सौंपा ज्ञापन

भारतीय किसान संघ के मंडल अध्यक्ष अविनाश दीक्षित, जिलाध्यक्ष बद्री प्रसाद मौर्य, मंडल मंत्री नंदकिशोर गुप्ता ने छुट्टा पशु से किसानों की फसल का नुकसान देखते हुए व गौशालाओं में उचित चारे और छाया की व्यवस्था करने को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ को सम्बोधित ज्ञापन एसडीएम निघासन को सौंपा। उन्होंने किसानों की फसलों को बर्बाद कर रहे छुट्टा पशुओं का उचित प्रबंधन किए जाने की बात कही है। ज्ञापन में यह भी कहा किया गया कि गायों के लिए उचित चारे की व्यवस्था के साथ छाया की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि अगर इन मांगों पर शासन द्वारा जल्द विचार नहीं किया गया, तो पूरे किसान संघ के पदाधिकारी धूप में बैठकर आंदोलन करेंगे। वहीं उपजिलाधिकारी ने इस प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए जल्द गौशालाओं में चारे की व्यवस्था व पानी की व्यवस्था सुचारू रूप से चालू कराने की बात कही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो