scriptदामिनी से सुरक्षा: गन्ना किसानों को आकाशीय बिजली से बचाएगा यह एप | Damini app will protect sugarcane farmers from thunderstorm lightning | Patrika News

दामिनी से सुरक्षा: गन्ना किसानों को आकाशीय बिजली से बचाएगा यह एप

locationलखीमपुर खेरीPublished: Jul 10, 2020 05:48:50 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

अब वर्षा ऋतु में आकाशीय बिजली से गन्ना किसानों और गन्ना कर्मचारियों को बचाने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। गन्ना किसान अपने मोबाइल में दामिनी: लाइटिंग एलर्ट एप डाउनलोड कर आकाशीय बिजली के खतरे से बच सकेंगे

दामिनी से सुरक्षा:  गन्ना किसानों को आकाशीय बिजली से बचाएगा यह एप

दामिनी से सुरक्षा: गन्ना किसानों को आकाशीय बिजली से बचाएगा यह एप

लखीमपुर खीरी. अब वर्षा ऋतु में आकाशीय बिजली से गन्ना किसानों और गन्ना कर्मचारियों को बचाने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। गन्ना किसान अपने मोबाइल में दामिनी: लाइटिंग एलर्ट एप डाउनलोड कर आकाशीय बिजली के खतरे से बच सकेंगे। इसके लिए गन्ना एवं चीनी आयुक्त ने डीसीओ को आदेश जारी कर दिये है। वर्षा ऋतु में आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं अधिकतर होती है, जिसमें जानमाल का अधिक नुकसान होता है। वर्षा ऋतु में खेती किसानी से जुड़े अधिक काम होते है। वर्षा ऋतु के समय आकाशीय बिजली से बचाव के लिए गन्ना किसानों एवं गन्ना कर्मचारियों के लिए दामिनी: लाइटनिंग एलर्ट मोबाइल एप विकसित किया गया है, जिसे किसानों को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा।
गन्ना एवं चीनी आयुक्त संजय आर भूसरेड्डी ने जिला गन्ना अधिकारी को आदेश जारी कर क्रियान्वयन कराने के निर्देश दिए है। आदेश में कहा गया है कि सभी किसान गूगल प्ले स्टोर में दामिनी एप को डाउललोड कर ले। इस एप को केन्द्र सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने विकसित किया है। एप की मदद से आकाशीय बिजली गिरने से 30-40 मिनट पहले ही चेतावनी मोबाइल फोन पर प्राप्त हो सकेगी।
जिला गन्ना अधिकारी ब्रजेश कुमार पटेल ने बताया कि गन्ना आयुक्त के पत्र पर कार्यवाही शुरू कर दी गई है। गन्ना किसानों और कर्मचारियों को दामिनी ऐप को डाउललोड करवाया जायेगा।ज्यादा से ज्यादा किसानों का लाभ पहुंचाने की दिशा में काम होगा। उन्होनें किसानों से सावधानियों को बरतने के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि गन्ना किसानों को आकाशीय बिजली से बचने के लिए खुले खेतो पेड़ो के नीचे, पहाड़ी इलाको, चट्टानों का उपयोग करने से बचे। वर्षा ऋतु में बिजली गिरने के दौरान जमीन पर सपाट लेटने से बचे। गन्ना किसान और कर्मचारी बिजली गिरने के समय तालाब, झील, बिजली से चलने वाली वस्तुओं से दूर रहे। आकाशीय बिजली गिरने के समय धातुओं के बर्तन न धोऐ और स्थान करने से भी बचे। बिजली के उपकरण या तार वाले फोन का उपयोग न करे। पारी भरे खेत मे न रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो