इस सीट पर सभी प्रत्याशियों ने कसी कमर, बसपा, प्रसपा, कांग्रेस और भाजपा ने उतारे अपने उम्मीदवार

सभी प्रमुख दलों ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है और सभी प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपनी जीत दर्ज कराने के जुगाड़ में है

By: Karishma Lalwani

Updated: 10 Apr 2019, 06:41 PM IST

लखीमपुर खीरी. खीरी सीट पर लगभग सभी प्रत्याशियों ने नामांकन प्रक्रिया को पूरा कर लिया है। अब नामांकन पत्रों की जांच और नाम वापसी की प्रक्रिया शेष बाकी है। वहीं अब धौरहरा लोकसभा सीट के लिए नामांकन प्रकिया शुरू होनी है। लेकिन धौरहरा संसदीय सीट पर भी सियासी पिच बन गई है। सभी प्रमुख दलों ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है और सभी प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपनी जीत दर्ज कराने के जुगाड़ में है। इस लोकसभा सीट पर मतदान 6 मई को होने है।

कांग्रेस से एक बार फिर जितिन प्रसाद

धौरहरा सीट पर भाजपा और कांग्रेस ने एक बार फिर अपने पुराने योद्धाओं को चुनावी मैदान में उतारा है। भाजपा ने मौजूदा सांसद रेखा वर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं कांग्रेस ने पूर्व मंत्री जितिन प्रसाद को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। इतना ही नही गठबंधन के लिहाज से यह सीट बसपा के खाते में आई है। इसलिये बसपा ने इस सीट से पूर्व सांसद इलियास आजमी के पुत्र अरशद अली सिद्दीकी पर भरोसा जताया है। वहीं शिवपाल सिंह की नई पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी ने मलखान सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है।

धौरहरा सीट के अन्य उम्मीदवार

2008 के परिसिमन के बाद अस्तितिव में आई धौरहरा सीट पर कांग्रेस के जितिन प्रसाद ने यहां से अपनी जीत दर्ज कराई। लेकिन वर्ष 2014 के चुनाव में मोदी लहर के चलते जितिन को यहां से करारी हार का सामना करना पड़ा और चौथे स्थान पर पहुंच गए। लेकिन धौरहरा की जनता का जितिन प्रसाद के लिए प्यार आज भी कायम है। यही वजह है कि लखनऊ से टिकट मिलने के बाद उन्होंने वापस धौरहरा से चुनाव लड़ना सही समझा। बात अगर बसपा की करें तो बीते दो चुनावों में पार्टी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है। बसपा के अरशद सिद्दीकी सपा-बसपा के गठबंधन के सहारे अपनी नैया पार लगाने की जुगत में हैं। इस संसदीय क्षेत्र में लखीमपुर खीरी जिले की धौरहरा, मोहम्मदी, कस्ता और सीतापुर जिले की महोली और हरगांव विधानसभा सीटें शामिल है।

कुल मतदाता- 16, 27,332

पुरुष मतदाता- 8,76,323

महिला मतदाता- 7,50,909

अन्य मतदाता-100

कुल मतदान केंद्र- 1,344

कुल मध्य स्थल- 1,936

BJP Congress
Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned