scriptआंखों का ऐसे रखें खास ख्याल, बस करना होगा यह छोटा सा काम, कभी नहीं होगी कोई परेशानी | Diabetes blood pressure eye test walking stick in Lakhimpur Kheri | Patrika News

आंखों का ऐसे रखें खास ख्याल, बस करना होगा यह छोटा सा काम, कभी नहीं होगी कोई परेशानी

locationलखीमपुर खेरीPublished: Nov 29, 2018 07:53:49 am

ब्लड प्रेशर की जांच कराएं और उसके अनुकूल ही खान-पान करें…

Diabetes blood pressure eye test walking stick in Lakhimpur Kheri

आंखों का ऐसे रखें खास ख्याल, बस करना होगा यह छोटा सा काम, कभी नहीं होगी कोई परेशानी

लखीमपुर खीरी. सीएमओ डा. मनोज अग्रवाल और एनसीडी के नोडल अधिकारी डा. रवींद्र शर्मा के आदेश पर सीएचसी मितौली अधीक्षक डा. एएन चौहान के नेतृत्व में लक्ष्मीपुर गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय में आरबीएसके और एनपीसीडीएस द्वारा संयुक्त रूप से निःशुल्क नेत्र परीक्षण एवं वाकिंग स्टिक वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शिविर में 60 महिलाओं और पुरुषों का जहां नेत्र परीक्षण हुआ, वहीं 25 वयोवृद्ध लोगों को वाकिंग स्टिक भी बांटी गई।
आंखे हमारे लिए बहुत उपयोगी

नेत्र परीक्षण शिविर में काउंसलर देव नंदन श्रीवास्तव ने कहा कि आंखें हमारे लिए बहुत ही उपयोगी हैं। इसलिए इनका विशेष ख्याल रखना चाहिए। विटामिन ई युक्त चीजों का सेवन करें। हरी सब्जियां और मछली आदि खानी चाहिए। इसके अलावा उन्होंने मधुमेह रोगियों को खान-पान पर विशेष ध्यान देने व समय-समय पर परीक्षण कराते रहने का सुझाव दिया। उन्होंने वयोवृद्धों को सलाह दी कि वह तम्बाकू के सेवन से दूर रहें। ब्लड प्रेशर की जांच कराएं और उसके अनुकूल ही खान-पान करें। उन्होंने बताया कि सरकार वयोवृद्धों के लिए तमाम योजनाएं चला रही है। शिविर में डाक्टरों की टीम ने गांव की करीब 60 महिलाओं और पुरुषों का नेत्र परीक्षण किया और जरूरतमंदों में दवाएं वितरित की गईं।
बांटी गई वाकिंग स्टिक

वहीं मोतियाबिंद से प्रभावित 3.4 मरीजों को सीएचसी आकर ऑपरेशन से लाभाविंत होने की बात कही। इसके अलावा 25 वयोवृद्ध लोगों को चलने-फिरने में आ रही दिक्कतों के चलते वाकिंग स्टिक भी दी गई। इस दौरान आरबीएसके और आरकेएसके टीम के डा. रौनक, स्टाफ नर्स सरिता, अभिषेक मिश्र, स्टाफ नर्स शिल्पी बाजपेई, शशांक मिश्र, एनसीडी सेल के काउंसलर देवनंदन श्रीवास्तव, डीईओ अभिषेक मिश्र, लक्ष्मीपुर प्राथमिक विद्यालय प्रधान अध्यापक जगदीश सिंह तोमर और ग्राम प्रधान नन्द लाल सहित गांव की एएनएम सरोजनी और आशा बसंती देवी मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो