scriptसड़क सुरक्षा सप्ताह का डीएम ने किया शुभारम्भ | DM inaugurated Road Safety Week | Patrika News

सड़क सुरक्षा सप्ताह का डीएम ने किया शुभारम्भ

locationलखीमपुर खेरीPublished: Nov 19, 2019 07:29:14 am

. सड़क सुरक्षा सप्ताह के प्रारम्भ से पूर्व 17 नवम्बर को सड़क दुर्घटनाओं में मृत लोगों को नगर के सौजन्या चैराहा पर मोमबत्ती जलाकर श्रृद्धांजलि दी गयी।

सड़क सुरक्षा सप्ताह का डीएम ने किया शुभारम्भ

सड़क सुरक्षा सप्ताह का डीएम ने किया शुभारम्भ

लखीमपुर-खीरी. सड़क सुरक्षा सप्ताह के प्रारम्भ से पूर्व 17 नवम्बर को सड़क दुर्घटनाओं में मृत लोगों को नगर के सौजन्या चैराहा पर मोमबत्ती जलाकर श्रृद्धांजलि दी गयी। जिसमें सीओ सदर विजय आनन्द, टीएसआई सूर्यमणी यादव, एआरटीओ प्रशासन बीके सिंह, एआरटीओ प्रवर्तन रमेश कुमार चैबे, यात्रीकर अधिकारी श्रीराम कश्यप, सम्भागीय निरीक्षक (प्राविधिक) पंकज एवं अन्य लगभग 200 गणमान्य लोगो ने भाग लिया।


सोमवार को सड़क सुरक्षा सप्ताह के प्रथम दिवस को परिवहन कार्यालय के ’रोड सेफ्टी अवेरनेस हाल’ में एक वर्कशाप का आयोजन हुआ। आयोजित वर्कशाप का मुख्य अतिथि डीएम शैलेन्द्र कुमार सिंह ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्र्यापण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर नगर के एक विद्यालय की छात्राओं द्वारा सरस्वती वन्दना व स्वागतगीत प्रस्तुत किया गया। डीएम शैलेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि यातायात नियमों की अनदेखी तथा सीट-बेल्ट व हेलमेट का प्रयोग न करने के कारण मार्ग दुर्घटना में ज्यादातर लोगों की मौत होती है। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के आयोजन का मुख्य उद्देश्य यही है कि लोगों को यातायात नियमों के बारे में जानकारी प्रदान की जाये और लोगों को इस बात के लिए प्रेरित किया जाय, सभी लोग सीट-बेल्ट और हेलमेट का प्रयोग करें। उन्होनें कहा कि समाज तक किसी भी सन्देश को पहुंचाने के लिए छात्र-छात्राएं सशक्त माध्यम है। डीएम ने उपस्थित लोगों का आहवान किया कि अपने परिवार के लोगों को टू व्हीलर ड्राईव के समय हेलमेट व फोर व्हील ड्राईव के समय सीट बेल्ट का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें। श्री सिंह ने बच्चों का आहवान किया कि दूसरों को सुरक्षित यात्रा के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ स्वयं भी यातायात नियमों का पालन कर सुरक्षित रहकर जीवन का आनन्द लें।


एआरटीओ प्रशासन बीके सिंह ने सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत नियमों को पालन करने हेतु छात्र और छात्राओं को जागरूक करने के साथ सड़क सुरक्षा उपाय, दुर्घटनाओं से बचाव, दुर्घटना के पश्चात आपातकालीन उपचार व्यवस्था के उपाय एवं दुर्घटनाओं के आंकड़ों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने तथा यातायात नियमों के प्रति आमजन में जनजागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से ही सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। इस वर्कशाप में अधिशाषी अभियन्ता, लोक निर्माण विभाग एनके यादव, डीआईओएस आरके जायसवाल ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इसी वर्कशाप में माह अगस्त 2019 में आयोजित सड़क सुरक्षा सप्ताह के अन्तर्गत आयोजित 17 अक्टूबर को चित्रकला प्रतियोगिता में विजयी छात्रों व छात्राओं को जिलाधिकारी ने प्रशस्ति पत्र, मेडल एवं निर्धारित धनराशि का चेक प्रदान कर पुरस्कृत किया गया। आयोजित वर्कशाप में 100 पुलिस के प्रशिक्षु, जनपद के विभिन्न स्कूलों से आये हुए तमाम विद्यार्थी एवं अन्य जनमानस ने आयोजित सड़क सुरक्षा वर्कशाप में रेड क्रास सोसइटी द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम के माध्यम से दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की सहायता किस प्रकार करनी चाहिए और क्या सावधानी बरतनी चाहिए तथा नुक्कड नाटक के माध्यम से भी जनता को सड़क दुर्घटनाओं के बचाव के लिए सावधान रहने हेतु जागरूक किया गया। वर्कशाप में लगभग 300 लोगों द्वारा प्रतिभाग किया गया। वर्कशाप में पुलिस क्षेत्राधिकारी सदर विजय आनन्द, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. रवीन्द्र शर्मा, अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग एनके यादव, डीआईओएस आरके जायसवाल, टीएसआई सूर्यमणी यादव, एआरटीओ प्रशासन बीके सिंह, एआरटीओ प्रवर्तन रमेश कुमार चैबे, यात्रीकर अधिकारी श्रीराम कश्यप, सम्भागीय निरीक्षक (प्राविधिक) पंकज एवं आरती श्रीवास्तव रेड क्रास सोसाइटी टीम उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो