scriptडीएईएसआई योजना के तहत ट्रेनिंग प्रोग्राम का डीएम ने किया शुभारम्भ | DM inaugurates training program under DAESI scheme | Patrika News

डीएईएसआई योजना के तहत ट्रेनिंग प्रोग्राम का डीएम ने किया शुभारम्भ

locationलखीमपुर खेरीPublished: Feb 08, 2020 10:57:09 am

Submitted by:

Neeraj Patel

डिप्लोमा इन एग्रीकल्चरल एक्सटेशन सर्विसेज फाॅर इनपुट डीलर्स के अन्तर्गत 48 सप्ताह का ट्रेनिंग प्रोग्राम का शुभारम्भ जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने फीताकाट कर किया।

डीएईएसआई योजना के तहत ट्रेनिंग प्रोग्राम का डीएम ने किया शुभारम्भ

लखीमपुर-खीरी. भारत सरकार की स्कीम डी.ए.ई.एस.आई. (डिप्लोमा इन एग्रीकल्चरल एक्सटेशन सर्विसेज फाॅर इनपुट डीलर्स) के अन्तर्गत 48 सप्ताह का ट्रेनिंग प्रोग्राम का शुभारम्भ शुक्रवार को नगर के डाॅ. भीमराव अम्बेडकर इण्टर कालेज में जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने फीताकाट कर किया। कृषि रक्षा से सम्बधित लाईसेन्स धारक डीलर्स जिसके पास काफी समय से लाईसेन्स हैं।

नए शासनादेश के अनुसार उनके पास कीटनाशी लाईसेन्स के लिए शैक्षिक अर्हता है, नहीं हैं, को शैक्षिक अर्हता देने के लिए भारत सरकार की स्कीम डी.ए.ई.एस.आई. (डिप्लोमा इन एग्रीकल्चरल एक्सटेशन सर्विसेज फाॅर इनपुट डीलर्स) के अन्तर्गत 48 सप्ताह का ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाकर डिप्लोमा देने के कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया है।

जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने अपने सम्बोधन में सभी डीलर्स को कृषि डिप्लोमा की अग्रिम बधाई के साथ-साथ कृषकों को नियत उर्वरक, रासायनिक कीटनाशकों एवं जैव रसायन के प्रयोग के लिए कृषकों को जागरूक करने के लिए निर्देशित भी किया। उप कृषि निदेशक टी.एम. त्रिपाठी व जिला कृषि रक्षा अधिकारी डाॅ. इन्द्रेषु कुमार गौतम ने कृषि डिप्लोमा पाठ्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी और कृषकों को भारत सरकार की योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, किसान मानधन योजना आदि का लाभ दिलाने के लिए सभी डीलर्स को किसानों को जागरूक करने पर बल दिया।

उद्घाटन समारोह में उप कृषि निदेशक, टीएम त्रिपाठी, जिला कृषि रक्षा अधिकारी डाॅ. इन्द्रेषु कुमार गौतम, भूमि संरक्षण अधिकारी (जिला योजना) प्रमोद कुमार, वाईडी कालेज के प्रोफेसर डाॅ. नन्दलाल, वरिष्ठ सहायक रूकय्या तबस्सुम मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो