scriptइस बार वोटिंग के दिन आपको लेने आएगी सरकारी गाड़ी, इनको मिलेगी यह खास सुविधा | Election commission instruction for divyangs in 2019 Lok Sabha Chunav | Patrika News

इस बार वोटिंग के दिन आपको लेने आएगी सरकारी गाड़ी, इनको मिलेगी यह खास सुविधा

locationलखीमपुर खेरीPublished: Oct 14, 2018 08:26:44 am

दिव्यांग जनों का शत प्रतिशत वोट पड़े इसकी जिम्मेदारी संबंधित आरओ को सौंपी गई है…

Election commission instruction for divyangs in 2019 Lok Sabha Chunav

इस बार वोटिंग के दिन आपको लेने आएगी सरकारी गाड़ी, इनको मिलेगी यह खास सुविधा

लखीमपुर खीरी. 2019 के लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आते जा रहे हैं, वैसे-वैसे चुनाव को लेकर तैयारिया भी तेजी से की जा रही हैं। साथ ही चुनाव दर चुनाव वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग कमजोर दिव्यांगों को पोलिंग बूथ तक पहुंचाने के लिए प्रयास में जुट गया है। दिव्यांगों को मतदान केंद्र के अंदर जाने के लिए परेशानी न हो इसके लिए स्कूल, अस्पताल में पहले ही रैम्प बनवाए गए थे। अब चुनाव आयोग ने एक नए निर्देश में दिव्यांग जनों को घर से पोलिंग बूथ तक लाने के लिए सरकारी सवारी भेजने का निर्देश दिया है। दिव्यांग जनों का शत प्रतिशत वोट पड़े इसकी जिम्मेदारी संबंधित आरओ को सौंपी गई है।
दिव्यांगों को मिलेगा सरकारी वाहन

आप को बताते चलें कि खीरी जिले में कुल 13900 हजार दिव्यांग पंजीकृत है। शाहरीरिक कमजोरी की वजह से सैकड़ों ऐसे दिव्यांगजन हैं जिन्होंने पिछले लोकसभा और विधानसभा चुनाव में वोट नहीं डाला था। जबकि बराबर उनका मतदाता सूची में नाम दर्ज किया जा रहा है। दिव्यांगजनों के घटते वोट प्रतिशत को इस बार चुनाव आयोग ने गंभीरता से लिया है। सहायक निर्वाचन अधिकारी नंद राम ने बताया है कि आयोग के निर्देश के मुताबिक सभी 2934 पोलिंग बूथ पर दिव्यांग जनों के लिए विशेष वाहन की व्यवस्था कराई जाएगी। इस संबंध में सभी आरो को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
आज भी जिले में चलेंगे विशेष अभियान

जिले की विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं की सूची का विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम आज भी चलाया जाएगा। मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, नाम हटाने और संशोधन के लिए सभी बीएलओ और पदाधिकारियों द्वारा पोलिंग बूथों पर दावे आपत्ति ली जाएंगी। जो लोग मतदाता बनने से छूट गए हैं। वह बूथ पर जाकर फार्म जमा कर सकते हैं। मतदाताओं के लिए 28 अक्टूबर को भी विशेष अभियान का आयोजन किया जाएगा। विशेष अभियान के दौरान जिला स्तरीय अधिकारियों निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा भ्रमण किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो