scriptसरहदों की सुरक्षा कर रहे सैनिक भी करेंगे समय से मतदान, चुनाव आयोग ने किया ऐसा इंतजाम | election commission introduces ETPVS system for indian army voting | Patrika News

सरहदों की सुरक्षा कर रहे सैनिक भी करेंगे समय से मतदान, चुनाव आयोग ने किया ऐसा इंतजाम

locationलखीमपुर खेरीPublished: Mar 29, 2019 06:35:33 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

सैनिक मतदाताओं का शत-प्रतिशत मतदान हो सके, इसके लिए इस बार निर्वाचन आयोग ने विशेष व्यवस्था की है।

Vote

Vote

लखीमपुुर. देश की सुरक्षा में सरहदों पर तैनात सैनिक भी अब चुनाव में मतदान कर सकेंगे। सैनिक मतदाताओं का शत-प्रतिशत मतदान हो सके, इसके लिए इस बार निर्वाचन आयोग ने विशेष व्यवस्था की है। अब सैनिक के तैनाती वाले स्थान पर बैलेट पेपर के पहुंचने में देरी नहीं होगी। आयोग ने पहली बार ईटीपीवीएस (इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमीटर पोस्टल बैलट सिस्टम) लागू किया है। सैनिक मतदाताओं के रिकार्ड ऑफिस ऑनलाइन बैलेट पेपर भेजा जाएगा। अधिकारी सैनिकों को बैलेट पेपर का प्रिंट उपलब्ध कराएंगे। जिससे सैनिक अपने बैलेट पेपर पर मतदान के बाद उस बैलेट पेपर को अपनी लोकसभा के आरओ को भेजेंगे। इतना ही नहीं मतगणना के दिन सबसे पहले सैनिकों के बैलेट पेपर की ही गिनती होगी। जिले में 1016 सैनिक मतदाता का है।
सरहदों पर तैनात जवानों को अब तक होने वाले चुनावों में बैलेट पेपर लिफाफे में रखकर डाक से भेजे जाते थे। इससे कई बार ट्रांसफर होने या दूसरी जगह होने के कारण सैनिकों को समय से लिफाफे नहीं मिल पाते थे। ऐसे में तमाम सैनिक अपने मतदान से वंचित रह जाते थे, लेकिन इस बार निर्वाचन आयोग ने इन व्यवस्थाओं को लागू कर दिया है।जिससे सैनिक के पास समय से बैलेट पेपर पहुँच जाये।
सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सैनिकों को जल्द बैलेट पेपर पहुंचाया जाए जिससे वे शत-प्रतिशत मतदान कर सकें। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने ईटीपीबीएस की व्यवस्था की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो