बिजली विभाग धूमधाम से मनाने जा रहा सौभाग्य योजना का उत्सव, 1730 गांवों में पहुंचाई लाईट

बिजली विभाग धूमधाम से मनाने जा रहा सौभाग्य योजना का उत्सव, 1730 गांवों में पहुंचाई लाईट

Neeraj Patel | Updated: 26 Feb 2019, 12:38:17 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

सरकार द्वारा गांव के आखिरी घर तक रोशनी पहुंचाने को लेकर शासन के निर्देश पर बिजली विभाग आज जिले में सौभाग्य उत्सव मनाने जा रहा है।

लखीमपुर खीरी. सरकार द्वारा गांव के आखिरी घर तक रोशनी पहुंचाने को लेकर शासन के निर्देश पर बिजली विभाग आज जिले में सौभाग्य उत्सव मनाने जा रहा है। उत्सव कुल 970 मजरों में मनाया जाएगा। जहां लोगो को सौभाग्य योजना के तहत निशुल्क बिजली कनेक्शन दिए गए हैं। अधीक्षण अभियंता आर डी यादव ने बताया कि इस दौरान ग्रामीणों की बिजली संबंधी समस्याओं को भी दूर किया जाएगा। उसके मुताबिक जिले के 1730 गांव के 4811 मझरों में विद्युतीकरण कराया जा चुका है।

एसपी ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में बड़े पैमाने पर लोगों को बिजली कनेक्शन देने के कारण बिजली का लोड काफी बढ़ गया था। जिसे दूर करने के लिए 3179 नए ट्रांसफार्मर लगाए जा रहे हैं। जिसमें 1688 ट्रांसफार्मर लग चुके हैं। जिले में पहले 3.32 लाख बिजली कनेक्शन थे। लेकिन सौभाग्य योजना में 1. 49 लाख कनेक्शन और जारी कर दिए गए। वहीं एसपी ने यह भी बताया कि सौभाग्य योजना के तहत कुल 970 मझरों का चयन किया गया था। जिसमें 129 मझरों में सौभाग्य योजना के तहत पहली बार बिजली से पहुंच गई है।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जिले में 2230 लाख रुपए की लागत से कुल सात नये सब स्टेशन बनाए गए हैं। 1938 लाख की लागत से 21 पावर हाउस की छमता बढ़ाई जा रही है। वहीं 52 46 लाख की लागत से 5595 नए फीडरों की स्थापना की जा रही है। इसी तरह 575 लाख रुपए की लागत से दो नये पावर हाउस निर्माण प्रस्तावित है। गोला 14907 लाख की लागत से 220 केवी के एक नये परीक्षण केंद्र का निर्माण कराया जाएगा।

इस दौरान गोला के एसी मनमोहन शरण, लखीमपुर के ई ई प्रदीप कुमार वर्मा व मितौली की ई ई मंगल सिंह एलएनटी के प्रोजेक्ट मैनेजर के के त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned