scriptकर्नाटक के हाथियों को सता रही तराई की सर्दी, देखभाल के लिए पार्क प्रशासन ने दिए यह आदेश | elephants of karnataka facing problems due to winter season | Patrika News

कर्नाटक के हाथियों को सता रही तराई की सर्दी, देखभाल के लिए पार्क प्रशासन ने दिए यह आदेश

locationलखीमपुर खेरीPublished: Dec 01, 2018 03:21:33 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

दक्षिण भारत के माहौल में रचे बसे हाथियों को यहां की सर्दी बहुत सता रही है

dudhwa national park

कर्नाटक के हाथियों को सता रही तराई की सर्दी, देखभाल के लिए पार्क प्रशासन ने दिए यह आदेश

लखीमपुर खीरी. कर्नाटक से आए हाथियों पर तराई की सर्दी भारी पड़ रहा है। दक्षिण भारत के माहौल में रचे बसे हाथियों को यहां की सर्दी बहुत सता रही है। हालांकि, उनकी हालत को देखते हुए पार्क प्रशासन ने हाथियों की खास तरह से देखभाल व उनके रखरखाव का आदेश जारी किया है।
सर्दी का मौसम हाथियों के लिए दिक्कत

कर्नाटक से दुधवा में कई महीने पहले 10 हाथी आए थे। उनको मैलानी के एलिफेंट बेस कैंप में रखा गया है। बाहर से आए इन हाथियों की खातिरदारी में प्रशासन लगातार लगा हुआ है। पार्क प्रशासन पहले उनके पेट में कीड़े होने की बात से परेशान थे। इसके लिए समय-समय पर उनका चेकअप कराया जाता था। साथ ही उनकी सेहत का भी ख्याल रखा जा रहा था। लेकिन अब सर्दी के मौसम में हाथियों के लिए दिक्कत पैदा हो रही है।
हाथियों की देखभाल के खास निर्देश

दरअसल, ये हाथी दक्षिण भारत में पैदा हुए हैं। वहां गर्मी का मौसम ज्यादा रहता है। जबकि खीरी जिले में बारिश और कड़ाके की ठंड पड़ती है और इन हाथियों के लिये तराई की यह पहली सर्दी है। यह सर्दी इन हाथियों को इन बीमार कर सकती है। इस मामले में दुधवा नेशनल पार्क के उपनिदेशक महावीर कॉजलागि का कहना है कि हमें हाथियों की सेहत का पूरा ख्याल है। सर्दियों में धूप निकलने पर ही बाहर निकाला जा रहा हैं। साथ ही उन्हें गन्ना भी खिलाया जा रहा है। इसी के साथ उनके रहने के लिये भी बेहतर इंतजाम किये जा रहे है। साथ ही उन्होंने महावतों को सख्त निदेश दिये है कि हाथियों को खुले में बिल्कुल भी न रखा जाए। धूप न निकलने पर हाथियों को टीन शेड में ही रखा जाए, जो कि तीनों तरफ से बंद हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो