scriptजुर्माना लगाए जाने से नाराज हुए किसान, जुलूस निकालकर किया विरोध | farmers protest as they are charged for burning parali | Patrika News

जुर्माना लगाए जाने से नाराज हुए किसान, जुलूस निकालकर किया विरोध

locationलखीमपुर खेरीPublished: Nov 24, 2019 04:34:01 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद तहसील प्रशासन पराली जलाने के लिए सख्त है

जुर्माना लगाए जाने से नाराज हुए किसान, जुलूस निकालकर किया विरोध

जुर्माना लगाए जाने से नाराज हुए किसान, जुलूस निकालकर किया विरोध

लखीमपुर खीरी. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद तहसील प्रशासन पराली जलाने के लिए सख्त है। इसके तहत लगातार पराली जलाने वाले किसानों पर जुर्माना लगाकर कार्रवाई की गई। इसके अलावा प्रशासन द्वारा किसानों से बकाया बैंक का रूपया भी वसूला गया। प्रशासन की कार्रवाई पर बेवजह परेशान करने का आरोप लगाते हुए किसानों ने हंगामा शुरू कर दिया। पहले गन्ना समिति में बैठक हुई, इसके बाद जुलूस निकालकर किसान तहसील पहुंचे। यहां नारेबाजी के साथ जुर्माना किए जाने का विरोध जताते हुए प्रदर्शन किया। एसडीएम को ज्ञापन भी सौंपा हैं जिसमें बेवजह किसानों को परेशान न करने और बकाया गन्ना भुगतान किए जाने की मांग की है। तहसील प्रशासन द्वारा लगातार पराली जलाने वाले किसानों व बैंक के बकाएदार किसानों पर दबाव डाला जा रहा है। पराली जलाने वालों से जुर्माना वसूला जाता है। बैंक के बकाएदार किसानों के यहां बराबर प्रशासन के नुमांइदे दस्तक दे रहे। इसपर किसानों का गुस्सा फूट पड़ा।
किसानों ने प्रशासन पर परेशान करने का आरोप लगाते हुए समिति में बैठक की। इसमे किसानों ने इन दोनों मुद्दों पर गहनता से बात की। इसके बाद विरोध प्रदर्शन व नारेबाजी करते हुए सभी किसान जुलूस निकालकर तहसील पहुंचे। तहसील में एसडीएम पूजा यादव को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कहा गया कि अगर किसान खेतों में पराली नहीं जलाता है, तो कई ऐसे किसान हैं। जिनके यहां भारी मात्रा में पतई निकलती है वह इसको कहां रखेंगें। किसानों का कहना है कि जुर्माना के नाम पर किसानों को थाने में बैठा दिया जाता है। बकाया राजस्व वसूली के नाम पर किसानों को हड़काया जाता है। अगर ऐसा ही है तो गन्ना भुगतान कराएं जिसके बाद बकाया बैंकों का रूपया दिया जा सके। गन्ना भुगतान न होने के बाद भी बैंक मनमाने ढंग से आरसी काट तहसील प्रशासन को दे रही है और तहसील प्रशासन बेवजह किसानों को परेशान कर रहा है। एसडीएम से किसानों ने पराली जलाने के नाम पर किसानों को बेवजह परेशान न करने के साथ ही बकाया गन्ना भुगतान कराए जाने की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो