UP Board Exam 2019: नकल रोकने के लिये सरकार ने किये बड़े इंतजाम, बनाए जाएंगे उड़न दस्ते

UP Board Exam 2019 : माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाएं आगामी 7 फरवरी से शुरू होगी।

लखीमपुर खीरी. माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाएं आगामी 7 फरवरी से शुरू होगी। जिसकी तैयारी लगभग पूर्ण कर ली गई है। साथ ही परीक्षा में नकल रोकने के लिए जिले सहित विद्यालय स्तर पर उड़न दस्ते बनाए जाएंगे। जिससे प्रतिदिन परीक्षा केंद्र का निरीक्षण कर उन पर नजर रखी जा सके। बोर्ड ने नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए उड़न दस्ते गठित करने संबंधी दिशा-निर्देश भी जारी कर दिया है। जिसमे एक महिला सदस्य भी अनिवार्य रूप से शामिल रहेगी।


इस बार हाई स्कूल इंटर की बोर्ड की परीक्षा में करीब 90 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। इसके लिए जिले में 137 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा में नकल रोकने के लिए जिले में साथ उड़न दस्ते बनाये जायेंगे। जिसमें एक महिला 6 सदस्य शामिल होंगे। साथ ही नकल रोकने के लिये सेक्टर मजिस्ट्रेड भी तैनात होंगे। उड़न दस्ते में शामिल महिला ही छात्राओं की तलाशी करेगी। उड़न दस्ते की नजर तहसीलवार बने केंद्रों पर रहेगी। जिले में 7 तहसीलें हैं। डीआईओएस कार्यालय पर तहसील वार केंद्रों की सूची तैयार कर ली गई है। उड़न दस्तों को प्रतिदिन सभी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करना होगा। यह व्यवस्था इसलिए की जा रही है। जिससे प्रमुख परीक्षाएं के निरीक्षण से न बच सकें।


कॉलेज स्तर पर भी बनेगा उड़न दस्ता
सभी परीक्षा केंद्रों को आंतरिक उड़न दस्ता बधज गठित करना होगा। इसमें भी एक महिला सदस्य अवश्य होगी। आंतरिक उड़न दस्ते को रोजाना हर कक्षा का निरक्षण करना होगा। केंद्र व्यवस्थापक की जिम्मेदारी होगी कि किसी भी शिक्षक के पास परीक्षा कक्ष में मोबाइल ना रहे। शक होने की स्थिति पर यदि उड़न दस्ते द्वारा तलाशी के दौरान मोबाइल आदि मिलने पर केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डीआईओएस आर के जयसवाल ने बताया कि उड़न दस्ता गठन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उड़न दस्ते के साथ सेक्टर मजिस्ट्रेट भी रहेंगे। वहीं परीक्षा केंद्र में अन्य विद्यालयों को आंतरिक उड़न दस्ते भी बनाने होंगे।

आकांक्षा सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned