scriptइन 16 लाख 65 हजार लोगों का होगा मुफ्त इलाज, देखें- पात्रता सूची में आपका नाम है या नहीं | how to check Ayushman bharat Eligibility list | Patrika News

इन 16 लाख 65 हजार लोगों का होगा मुफ्त इलाज, देखें- पात्रता सूची में आपका नाम है या नहीं

locationलखीमपुर खेरीPublished: Sep 25, 2018 05:18:45 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

2011 में किए गए सर्वे के आधार पर ही गरीबों को प्रधानमंत्री की महात्वाकांक्षी योजना का लाभ मिलेगा…

Ayushman bharat

इन 16 लाख 65 हजार लोगों का होगा मुफ्त इलाज, ऐसे देखें पात्रता सूची

लखीमपुर खीरी. प्रधानमंत्री के द्वारा आयुष्मान योजना की शुरुआत की जा चुकी है। इसके तहत प्रत्येक परिवार को हर वर्ष 5 लाख तक की उपचार की व्यवस्था नि:शुल्क सुनिश्चित कराई जाएगी। इसके लिए महिलाएं, बच्चे, वृद्धजन सभी इस योजना का लाभ पा सकेंगे। इसमें किसी भी परिवार के लिए आयु सीमा निश्चित नहीं की गई है। जिले में 3 लाख 32 हजार 951 परिवारों को इस योजना के लिए चिन्हित किया गया है। यानी 16 लाख 65 हजार लोग इस योजना से लाभान्वित होंगे। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में 33 हजार 220 परिवार यानी कि 1 लाख 66 हजार और शहरी क्षेत्र में 10 हजार 557 लोग यानी कज 52 हजार लोग लाभान्वित होंगे।
यह है आयुष्मान भारत योजना
आयुष्मान भारत के तहत जन आरोग्य योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संबंधित महत्वपूर्ण योजना है। इसके लिये देश भर से 10 करोड़ परिवारों को लाभ देने के लिए चयनित किया गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि इस योजना के तहत देश के सरकारी व प्राइवेट चिकित्सालय योजना से सूचीबद्ध किया गया है। उसमें लाभार्थी का इलाज कराया जा सकता है। इस योजना के तहत के लिये हर परिवार को 5 लाख तक की योजना व्यवस्था की गई है, जिसमें हर उम्र की महिलाएं बच्चे आदि भी शामिल होंगे।
इन्हें मिलेगा योजना का लाभ
आयुष्मान भारत योजना का जिले में संचालन करने वाले नोडल अधिकारी बीसी पंत ने बताया कि विभिन्न श्रेणियों के ऐसे परिवार जिनके पास कच्ची दीवार, कच्ची छत के साथ एक कमरा हो, जिसमें 16 से 59 वर्ष आयु वर्ग का कोई भी वयस्क सदस्य न हो, ऐसा परिवार जिसमें कोई दिव्यांग सदस्य न हो और कोई शारीरिक रूप से सक्षम सदस्य न हो। अनुसूचित जाति, जनजाति परिवार, निराश्रित खैरात पर जीवन यापन करने वाले, मैला ढोने वाले, आदिम जनजाति समूह, कानूनी रूप से मुक्त किया गया।
पात्रता जानने के लिये वेबसाइट पर करें लॉगिन
डॉक्टर बीपी पंत ने बताया कि योजना का लाभ उठाने के लिए कोई भी व्यक्ति वेबसाइट पर लॉगइन करके अपना नाम व पात्रता की जांच कर सकता है। इसके अलावा यदि किसी को योजना में अपना नाम दर्ज कराना हो तो वह सीएमओ ऑफिस आकर मिल सकता है। वैसे यह सूची 2011 में किए गए सर्वे के मुताबिक शासन स्तर से भेजी गई है। इसमें यहां निजी स्तर पर न तो घटाया जा सकता है और न ही इसमें कोई नाम बढ़ाया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो