अब घर बैठे करें पुलिस में शिकायत, इस एप से होगी आसानी से FIR

अक्सर ऐसा सुनने में आता था कि दूर-दराज से अपनी शिकायत लेकर थाने पहुंचने वालों की शिकायत नहीं सुनी जाती थी।

लखीमपुर खीरी. अक्सर ऐसा सुनने में आता था कि दूर-दराज से अपनी शिकायत लेकर थाने पहुंचने वालों की शिकायत नहीं सुनी जाती थी। जिससे वे जिले के उच्च अधिकारियों की चौखट पर अपनी शिकायत लेकर पहुंचते थे। लेकिन खीरी पुलिस ने इन शिकायतों पर विराम लगाते हुये खीरी पुलिस स्मार्ट और हाईटेक बनने जा रही है। इससे दूर-दराज से आने वालों को भी काफी राहत मिलेगी।


पुलिस महकमे ने इसके लिए अपना एक ऐप लॉन्च किया है। इसका नाम "यूपी कॉप मोबाइल ऐप" है। इस ऐप पर शिकायतकर्ता अपनी शिकायत दर्ज कराने के साथ ही इसमें हुई प्रगति की जानकारी भी मोबाइल से मिल सकता है। पुलिस महकमे ने "ना कागज ना थाना आसान हुआ एफआईआर कराना" स्लोगन के साथ यूपी का ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद लोगों को तमाम तरह के अपराध और पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र के लिए भी ऑनलाइन सुविधा दी जा मिल जाएगी। इसमें अपराध दर्ज होने के बाद इसकी जानकारी और मुकदमे में हुई प्रगति के साथ ही विवेचना करने वाले का नाम और नंबर पर शिकायत दर्ज कराने वाले के मोबाइल पर मैसेज भेज कर बताया जाएगा। इसको रजिस्टर ई एफआईआर सुविधा के तहत दिया जाएगा। इसके प्रति लोगों को जागरूक करने को पुलिस ने सभी थाना, कोतवाली, कप्तान ऑफिस के बाहर सहित कई स्थानों पर होर्डिंग लगाई हैं।

ऐसे होगा ऐप डाउनलोड

गूगल प्ले स्टोर या एप्पल एप स्टोर में यूपी कॉप मोबाइल ऐप होगा। डाउनलोड ऐप में कई अन्य तरह के आइकॉन की सुविधा भी दी गई है। इसमें पोस्टमार्टम रिपोर्ट से लेकर तमाम सूचनाओं की जानकारी मिल सकती है।


यह मिलेंगी सूचना
अपराध पंजीकरण, विवेचना, स्थानांतरण, अभियुक्त की गिरफ्तारी होने, माल बरामदगी ,
चार्जसीट, फाइनल रिपोर्ट लगाने ,जांच अधिकारी का नाम व मोबाइल नंबर आदि मिलेंगे।

आकांक्षा सिंह
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned