ओडीएफ की जमीनी हकीकत जानने के लिए आएगी भारत सरकार की टीम, अधिकारियों ने कसी कमर

जून महीने तक ओडीएफ घोषित हो चुके जिले की 154 ग्राम पंचायतों की जमीनी पड़ताल करने भारत सरकार की टीम आ रही है...

लखीमपुर खीरी. जून महीने तक ओडीएफ घोषित हो चुके जिले की 154 ग्राम पंचायतों की जमीनी पड़ताल करने भारत सरकार की टीम आ रही है। 20 नवंबर तक यह टीमें जिले में डेरा डाल लेंगी।

 

टीम परखेगी ओडीएफ की हकीकत

टीमों को कहीं किसी गांव में गड़बड़ी न मिले इसके लिए अफसरों ने तैयारी पूरी कर ली है। इन ग्राम पंचायतों के प्रधान और सचिवों की कार्यशाला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। इसमें बताया जाएगा कि वह गांव को किस तरह से बेहतर बनाएं। जिससे टीम को कोई भी कमी न मिले। खीरी जिले की 1169 ग्राम पंचायतों में से 154 ग्राम पंचायतें जून महीने तक ओडीएफ घोषित हो जाएंगी। इसकी सूचना भारत सरकार को भेज दी गई थी। भारत सरकार अब इन ग्राम पंचायतों की जमीनी पड़ताल करेगी। इसके लिए एक टीम 20 नवंबर तक जिले में आ रही है।

 

अफसरों ने कसी कमर

टीम गांव में जाकर ओडीएफ की हकीकत करेगी और गांव के विकास के लिए कार्य की समीक्षा भी करेगी। टीम आने की सूचना मिलने के बाद अफसरों ने अपनी कमर कसते हुए तैयारियां तेज कर दी हैं। जिला समन्वयक स्वच्छ भारत अभियान आनंद किशोर दीक्षित ने बताया कि ओडीएफ घोषित गांव का तीन स्तरों पर व्यक्तिगत, पारिवारिक और सामुदायिक स्वच्छता पर सत्यापन होगा। इसमें शौचालय की उपलब्धता, सुरक्षित तकनीकि, गतिशीलता और लोगों के प्रयोग के बारे में जानकारी का मूल्यांकन किया जाएगा। जिसको लेकर 154 ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधानों और सचिवों की कार्यशाला कलेक्ट्रेट सभागार में होगी। इसमें यह बताया जाएगा कि वह किस तरह से गांवों को बेहतर बनाएं। जिससे टीम के मूल्यांकन में गांव अव्वल रहें। इसी कार्यशाला में जिलाधिकारी ओडीएफ को लेकर समीक्षा भी करेंगे।

 

PM Narendra Modi
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned