script68500 शिक्षक भर्ती में मिली बड़ी गड़बड़ी, रोके गए नियुक्ति के आदेश | Irregularities in 68500 Shikshak Bharti | Patrika News

68500 शिक्षक भर्ती में मिली बड़ी गड़बड़ी, रोके गए नियुक्ति के आदेश

locationलखीमपुर खेरीPublished: Sep 11, 2018 09:06:38 am

68500 शिक्षक भर्ती में इनकी नियुक्ति रोकने के आदेश के बाद मची हलचल…

Irregularities in 68500 Shikshak Bharti

शिक्षक भर्ती में मिली बड़ी गड़बड़ी, रोके गए नियुक्ति के आदेश

लखीमपुर खीरी. 68500 शिक्षकों की भर्ती में पूरे प्रदेश में गड़बड़ी उजागर होने के बाद अब खीरी जिले में जांच कमेटी ने 14 ऐसे मामलों को पकड़ा है, जिनमें अंको में भिन्नता मिली है। इन मामलों को जांच कमेटी ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को भेजकर मार्गदर्शन मांगा है। इनके नियुक्ति आदेश फिलहाल रोक दिए गए हैं। इस शिक्षक भर्ती में प्रदेश स्तर पर बड़ी गड़बड़ी के मामले उजागर होने के बाद जांच कमेटी पूरी सतर्कता बरत रही है।
634 लोगों को बांटे गए नियुक्ति पत्र

68500 शिक्षक भर्ती में खीरी जिले में 634 लोगों को नियुक्ति पत्र बांट दिए गए थे। जबकि 23 मामले आए थे। जिनको बीएसए ने रोक लगा दिया था। इनके अभिलेखों की प्रथम दृष्टया कुछ कमियां मिलने के बाद इन मामलों को जिले पर गठित चयन समिति के समक्ष रखा गया। सोमवार चयन समिति ने इन सभी के अभिलेखों की गहनता से जांच की। जांच में बाकि के आदेश जारी हो गए। लेकिन 14 अभ्यर्थियों के अंकों में गड़बड़ी मिली। इनके अभिलेखों में कुछ है। और जब चढ़ाये कुछ और गये।अंकों में गड़बड़ी सामने आने के बाद चयन समिति ने इसकी नियुक्ति पत्र दिए हैं।
बड़े पैमाने पर मिली खामियां

68500 शिक्षक भर्ती में बड़े पैमाने पर खामियां उजागर होने के बाद इसमें प्रदेश स्तर पर बड़ी कार्रवाई भी की गई।इसमें सामने आ चुका है। कि कॉपियों की जांच और अंकों को चढ़ाने में मनमानी की गई है। जिले में जिन अभ्यर्थियों की सूची भेजी गई है। उनके अभिलेखों की जांच हुई है। सोमवार को चयन समिति ने जांच जांच शुरू की तो 14 मैसेज इन में अंकों में कुछ गड़बड़ी मिली। चयन समियी ने इन सभी के नियुक्ति पत्र को रोक दिया। इन अभ्यर्थियों के बावत सचिव बेसिक शिक्षा परिषद से मार्गदर्शन मांगा गया है।
मांगा गया है मार्गदर्शन

वहीं पूरे मामले में बेसिक शिक्षा अधिकारी बुद्ध प्रिय सिंह ने बताया कि 14 व्यक्तियों की अंको में भिन्नता मिली है। चयन समिति के निर्णय के अनुसार ऐसे मामलों को सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को भेजकर मार्गदर्शन मांगा गया है। सचिव बेसिक शिक्षा का आदेश मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो